Ajwain ke fayde- अजवाइन के इन फ़ायदों को जान कर आप भी रह जाएँगे दंग।

हमारे और आपके घरों में बहुत हीं आसानी से सुलभ होने वाला अजवाइन के औषधिय गुण से तो आप भली-भांति परिचित होंगे। अजवाइन की प्रशंसा में आयुर्वेद में कहा गया है-“एका यमानीशतमन्न पाचिका”अर्थात इसमें सौ प्रकार के अन्न पचाने की ताकत होती है।

Ajwain ke fayde

Ajwain ke fayde – हमारे और आपके घरों में बहुत हीं आसानी से सुलभ होने वाला अजवाइन के औषधिय गुण से तो आप भली-भांति परिचित होंगे। अजवाइन की प्रशंसा में आयुर्वेद में कहा गया है-एका यमानीशतमन्न पाचिका”अर्थात इसमें सौ प्रकार के अन्न पचाने की ताकत होती है। शायद यही कारण है कि जब भी हमारे घरों में किसी के पेट में दर्द हो अथवा अनपच की समस्या हो तब घर के बुजुर्ग हमेशा अजवाइन खाने की सलाह देते हैं, लेकिन हम में से कम हीं लोग अजवाइन के सभी गुणों से भलीभाँति परिचित होंगे।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको अलग-अलग बीमारियों में अजवाइन के प्रयोग के विषय में विस्तार से बताने वाले हैं। और यकीन मानिए आप भी अजवाइन के चमत्कारिक औषधिय गुणों को जानकार चौक जाएँगे। तो आइये जानते हैं अजवाइन के फायदे (Ajwain ke fayde) और उपयोग विस्तार से।

Ajwain ke fayde

पेट के रोगों मे

Table of Contents

यदि पेट में अपच हो जाये तो अजवाइन खाने से आराम मिलता है।

यदि पेट मे कीड़े हो जाएँ तो अजवाइन में स्वादानुसार काला नमक मिलाकर खाने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं।

यदि आप भूख नहीं लगने कि समस्या से ग्रस्त हैं तो  एक चम्मच अजवाइन पाउडर को गुनगुने पनि के साथ कुछ दिनों तक खाएं यकीन मानिए भूख लगने लगेगी।

ऐसा देखा गया है कि कई लोगों को दूध नहीं पचता है, अगर आपको भी यह समस्या है तो दूध पीने के बाद एक छोटा चम्मच अजवाइन चबा लें इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।

यदि घर में कभी किसी को गैस बन जाये या पेट फूल जाए तो घबराईये नहीं अजवाइन पीस कर उसमे थोड़ा हींग मिला कर लेप बना लें और पेट पर लगाएँ आराम मिल जाएगा।

पेट कि समस्याओं और रोगों से दूर रहने के लिए अजवाइन भून कर उसका पाउडर बनाकर रख लें, और नित्य दिन सलाद के साथ या ऐसे भी दो चुटकी खा लिया करें पेट से संबन्धित छोटी मोटी समस्याएँ आप से दूर रहेगी।

पौरुष शक्ति बढ़ाने में

बहुत हीं कम लोगों को पता होगा कि अजवाइन आपके शारीरिक क्षमता या पौरुष शक्ति को बढ़ाने के लिए भी एक कारगर औषधि है।

एक चम्मच अजवाइन मे सफ़ेद प्याज का रस हल्की सी चीनी के साथ सुबह खाली पेट सेवन करें थोड़े हीं दिन में इसका प्रभाव दिखने लगेगा।

इसके साथ हीं अजवाइन का सेवन करने से पुरुषों में शुक्राणुओं कि संख्या में वृद्धि होती है जिससे कि प्रजनन क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है।

लंबे और मजबूत बालों कि चाह रखने वालों के लिए भी अजवाइन एक वरदान है

अजवाइन में विटामिन A कि प्रचूरता रहने के कारण यह बालों के लिए टौनिक का काम करता है। अजवाइन के पानी से बालों को धोने पर बाल मजबूत होते हैं, इसके अलावे यदि आप अजवाइन का सेवन करते हैं तो आपके बाल सफ़ेद भी कम होंगे और डैंड्रफ कि समस्या से भी आपको निजात मिलेगी।

शराब छुड़वाने में भी अजवाइन कारगर है

यदि आप शराब छोड़ना चाहते हैं तो 2 लिटर पानी में 250 ग्राम अजवाइन मिलाकर 10 मिनट तक  उबाल लें, ठंढा होने के बाद उबले हुए पानी को छान लें। पानी को किसी शीशे के बॉटल मैं स्टोर कर के रख लें।

खाने से पहले एक कप इस पानी को पीएं शराब पीने कि इक्षा कुछ दिनों में स्वतः हीं समाप्त हो जाएगी। अगर आप इतना भी नहीं करना चाहते हैं तो जब भी आपको शराब पीने कि इक्षा हो तब एक चम्मच अजवाइन(Ajwain ke fayde) अपने मुंह में रख लें और इसे धीरे-धीरे चबाएँ शराब पीने का मन हीं नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें- श्वासारि वटी के फायदे

प्रसूति (Delivery) के बाद महिलाओं के लिए वरदान है अजवाइन

अक्सर प्रेग्नेन्सी के बाद महिलाओं का वजन बढ्ने लगता है, उन्हें कब्ज़ कि शिकायत रहने लगती है तब ऐसे में अजवाइन का पानी पीने से उनका वजन नहीं बढ़ता है, और कब्ज़ से राहत पाने के लिए अजवाइन का चूर्ण उन महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी अजवाइन का सेवन कर सकती हैं। माँ के द्वारा किया गया अजवाइन का सेवन जच्चा और बच्चा दोनों के लिए हीं फायदेमंद होता है।

इसके अलावे प्रसूता महिलाओं के गर्भाशय कि गंदगी भी अजवाइन के सेवन से साफ हो जाती है, उन्हे Delivery के बाद होने वाले कमर दर्द से भी राहत पहुंचता है अजवाइन। 

कुछ विशेष परिस्थितियों में अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद हीं अजवाइन का सेवन करें।

अनियमित मासिक धर्म (पीरियड्स) और मासिक धर्म के दौरान होने वाले पीड़ा से भी राहत प्रदान करता है अजवाइन

यदि मासिक धर्म अनियमित हो और पेट में दर्द भी होता हो तब अजवाइन (Ajwain ke fayde) और गुड़ को पनि में डालकर उबाल लें , और इसे गुनगुना होने पर छान कर पिये इससे दोनों हीं समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।

इसके अलावे चार चम्मच अजवाइन मे दो चम्मच सेंधा नमक मिलाकर इसे पीस कर एक डब्बे में रख लें और मासिक होने पर इसे थोड़ा-थोड़ा खाएं इससे दर्द में आराम मिलेगा।

गर्म दूध के साथ थोड़ा सा अजवाइन का सेवन करें इससे भी मासिक धर्म के दौरान फायदा मिलेगा।

चर्म रोग में भी लाभकारी है अजवाइन

अजवाइन को पानी के साथ पीस कर लेप बनाकर दिन में एक से दो बार उस स्थान पर लगाएँ जहां कील, मुँहासे, दाद, खाज या खुजली हो अगर शरीर का कोई भाग जल गया हो तो वहाँ भी इस लेप को लगाने से फायदा होगा।

सर्दी खांसी और जुकाम में भी लाभकारी है अजवाइन

यदि आप सुखी खांसी से परेशान हैं तो अजवाइन को पान में डालकर इसका रस अंदर लें बहुत फायदा मिलेगा।

1ग्राम अजवाइन 1 ग्राम सोंठ और 2 से 3 लौंग लगभग 200ml पानी मे डालकर इसे उबाल लें, जब एक चौथाई पानी बच जाए तब इसे छान कर पिएं इससे जुकाम और सर्दी में लाभ होगा।

125mg अजवाइन के रस (बाज़ार में उपलब्ध) के साथ 2g घी और 5g शहद मिलाकर इसे दिन में तीन बार खाएं इससे बहुत अधिक कफ और खांसी वाली सर्दी से राहत मिलेगी।

शुगर कि समस्या से भी निजात दिलाता है अजवाइन

3 ग्राम अजवाइन को 10ml तिल के तेल के साथ दिन में तीन बार सेवन करें इससे शुगर को नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी।

माईग्रेन में भी फायदेमंद है अजवाइन (Ajwain ke fayde)

माईग्रेन के दर्द से आप परेशान हैं तो ऐसे में अजवाइन आपके लिए एक अच्छी औषधि शाबित हो सकती है। माईग्रेन में सिर के आधे हिस्से में असहनीय पीड़ा होती है,जिसके कारण सर चकराना और उल्टी जैसी समस्याएँ भी उत्पन्न हो सकती है।

यदि आपके साथ भी ऐसा हो तो घबराएँ नहीं एक सूती कपड़े में या रुमाल में 2 चम्मच अजवाइन बांधकर पोटली बना लें और इसे शुंघते रहे ऐसा करने से आपको माईग्रेन के दर्द से आराम मिलेगा।

वज़न कम करने में भी सहायक है अजवाइन

वज़न कम करने के लिए एक ग्लास पानी में एक चम्मच अजवाइन रात में फूलने दाल दें। सुबह उठकर पानी को छान लें और उसमे शहद मिलाकर पीयें तो यह आपके वज़न को कम करने में सहायक होगा।

अजवाइन कि सहायता से अपनी आँखों को रखें स्वस्थ

आपकी आंखे आपके शरीर का अहम हिस्सा होतीं हैं, इनकी अच्छी तरह से देखभाल करना भी आपका कर्तव्य है। ज्यादा कुछ नहीं बस अजवाइन के बीज को पानी मे उबालकर उसे ठंढा कर लें और अपनी आँखों को सुबह उठकर उस पानी से साफ करें, ऐसा करने से आपकी आंखे साफ भी रहेंगी और स्वस्थ भी।

घावों कि सफाई में कीटनाशक का काम भी करता है अजवाइन

अजवाइन के बीज को पीस कर घाव या जख्म पर लगाने से लाभ मिलता है, क्योंकि अजवाइन के बीजों में थाइमोल पाया जाता है जो एक बढ़िया कीटाणुनाशक के रूप में कार्य करता है।

गठिया के दर्द में भी लाभकारी है अजवाइन के बीज

यदि आप गठिया होने पर सूजन, त्वचा लाल हो जाना और दर्द जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो ऐसे में अजवाइन के बीज आपके लिए एक कारगर औषधि हो सकती है। अजवाइन के बीज में एंटीबायोटिक गुण के साथ हीं एनेसथेटिक गुण भी विद्यमान रहते हैं जो आपको गठिया के सूजन और दर्द से राहत दिलाता है।

बस अजवाइन के बीज को पानी के साथ पीस कर लेप बनाकर लगाएँ गठिया कि समस्या में इससे आराम मिलेगा। यदि इतना कर पाना भी संभव नहीं हो पाये तो पानी में अजवाइन के बीज को उबाल लें और गुनगुना होने पर उस पानी में अपने पैर को डालकर रखें इससे भी गठिया के दर्द से राहत मिलेगा।

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए अजवाइन का सेवन कैसे करें

यदि आपका लिवर कमजोर है या आप लिवर कि समस्या से ग्रस्त हैं तब ऐसे में अजवाइन कि चाय आपके लिए फायदेमंद शाबित हो सकती है। अजवाइन कि चाय पीने से लिवर में मौजूद टौक्सिन (जहरीले पदार्थ) बाहर निकाल जाते हैं और इससे लिवर के कार्य करने कि क्षमता में भी वृद्धि होती है।

लेकिन यदि आप लिवर के किसी गंभीर रोग से ग्रस्त हैं तब अपने डॉक्टर कि सलाह लेकर हीं अजवाइन या अजवाइन के चाय का सेवन करें।

अजवाइन कि चाय कोई अलग या स्पेशल चाय नहीं है बल्कि नॉर्मल चाय में हीं आपको थोड़ा सा अजवाइन मिला कर पीना है, यदि काली वाली चायपत्ती कि जगह ग्रीन टी का उपयोग करेंगे तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।

अस्थमा या दमा के रोगियों के लिए भी अजवाइन है लाभकारी

दिन में दो बार अजवाइन का काढ़ा पीयें इससे अस्थमा या दमा के रोगी को आराम मिलता है।

कान के दर्द में फायदेमंद है अजवाइन

एक चम्मच अजवाइन को तिल के तेल मे गर्म कर उसे गुनगुना होने के बाद छानकर कान में 3-4 बूंद डालें कान दर्द में आराम मिलेगा।   

अजवाइन के तेल से होने वाले फायदे

Ajwain ke fayde

अजवाइन का तेल सरसों के तेल में मिलाकर हल्का गुनगुना कर के जोड़ो में दर्द होने पर मालिश करें इससे जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है।

त्वचा संबंधी रोग में भी अजवाइन का तेल बहूत फायदेमंद होता है।

अजवाइन के तेल के सेवन से आंत संबंधी समस्या में भी फायदा होता है।

यदि आप नींद नहीं आने से परेशान हैं तो रात में अपने कान के पीछे अजवाइन का तेल लगाएँ ऐसा करने से संभव है कि आपको नींद जल्दी आ जाए।

यदि आप दाँत दर्द से परेशान हैं तो एक रुई के टुकड़े में अजवाइन का तेल लगाकर जिस जगह दाँत में दर्द है वहाँ दांतों के बीच दबाकर रख लें। ऐसा करने से दाँत दर्द में आराम मिलेगा।

ब्लडप्रेसर कम करने में भी अजवाइन का तेल लाभकारी होता है, अपने भोजन में सलाद के साथ या अन्य तरीके से अजवाइन तेल का सेवन करें फायदा होगा।

अजवाइन में कौन-कौन से पोषक तत्व एवं पदार्थ पाये जाते हैं ?

  • अजवाइन में अवाष्पशील तेल
  • क्यूमिन
  • डाईपेंटीन
  • मिरसीन
  • फिनोल
  • लिनोलीक
  • ओलिक
  • पौमिटिक
  • निकोटिनीक अम्ल
  • राईबोफ्लेविन
  • बीटा पाइनिन
  • थाइमिन

इसके साथ हीं अजवाइन में प्रोटीन, फैट, फाइबर, और मिनिरल जैसे कैल्शियम, फॉसफोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है। अजवाइन के बीज में थायमोल तथा तेल में साइमीन भी पाया जाता है। 

अजवाइन को English में क्या कहा जाता है?

अजवाइन को English में Thyme या Carom Seed भी कहा जाता है।

अजवाइन और गुड़ खाने के फायदे

अजवाइन और गुड़ के सेवन से पीरियड्स में होने वाले दर्द से आराम मिलता है।

अजवाइन और मिश्री के फायदे (Ajwain ke fayde)   

शीघ्रपतन कि समस्या से परेशान हैं तो एक चम्मच अजवाइन पाउडर और एक चम्मच मिश्री के पाउडर को एक ग्लास गुनगुने दूध के साथ सुबह शाम लें जल्द हीं शीघ्रपतन कि समस्या से निजात पा जाएँगे।

सौंफ और अजवाइन के फायदे

2 चम्मच अजवाइन और 2 चम्मच जीरा को हल्का भूरा होने तक भून लें उसके बाद ठंढा होने पर इसमे एक चम्मच सौंफ और स्वाद के अनुसार काला नमक मिलाकर इस मिश्रण का पाउडर बना लें।

इस पाउडर को रात में खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच प्रतिदिन लें ऐसा करने से आप अपने शरीर के चर्बी को कम कर सकते हैं जिससे कि आपका वज़न भी कम होगा।  

अजवाइन के नुकसान

हमने अजवाइन के फायदे के विषय में तो बहूत बात कर ली अब आइये अजवाइन से होने वाले  कुछ नुकसान के बारे में भी जान लेते हैं।

हमारे यहाँ एक पूरानी कहावत है “अति सर्वत्र वर्जयेत” अर्थात किसी भी चीज कि अति नुकसानदायक होती है। अब अजवाइन के इतने फायदे देख कर कहीं आप जरूरत से अधिक मात्र में अजवाइन का सेवन आरंभ कर देंगे तो निःसन्देह यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होगा।

गर्भवती महिलाओं को सामान्यतः अजवाइन खाने से मना किया जाता है, अजवाइन कि ताशीर गर्म होती है यह गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। अगर फिर भी आपको अजवाइन खाने कि जरूरत महसूस होती है तो एक बार अपने डॉक्टर कि राय अवश्य ले लें।

अजवाइन खाना उन लोगो के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है जिनका शरीर किसी भी प्रकार के एलेर्जी के लिए अति संवेदनशील हो।

अजवाइन के इतने सारे फायदे (Ajwain ke fayde) के बावजूद एक बात आपलोगों को समझना आवश्यक है कि अजवाइन किसी भी रोग का इलाज़ नहीं है बल्कि यह रोग से पीड़ित इंसान को राहत पहुंचाने मे अवश्य कारगर है। इसलिए यदि आप किसी भी गंभीर रोग से पीड़ित हैं जिनकी चर्चा ऊपर कि गई है तो अजवाइन के सहारे उस रोग का इलाज़ घर पर नहीं करें बल्कि किसी डॉक्टर से संपर्क करें, और डॉक्टर के परामर्श के बाद हीं अजवाइन का सेवन करें।

आशा करता हूँ कि ऊपर दी गई जानकारी आपके लिए फायदेमंद शाबित होगी। इस पोस्ट को और भी बेहतर और लाभदायक बनाने के लिए यदि आपके पास कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के अवश्य बताएं।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here