Home Full Forms atm full form – के साथ ही, पढ़िये atm के विषय में...

atm full form – के साथ ही, पढ़िये atm के विषय में समग्र रोचक जानकारी विस्तार से।

साथियों यह संभव है कि यदि आज से पहले किसी ने आपसे atm के full form के विषय मे पूछा हो तो आपका जवाब रहा होगा All time Money या फिर Any Time Money। आपका यह जवाब पूरी तरह से गलत भी नहीं है क्योंकि कई देशों में atm के full form के रूप मे All Time Money या  Any Time Money का प्रयोग बोलचाल कि भाषा मे किया जाता है।

लेकिन अगर यह प्रश्न आपसे किसी प्रतियोगी परीक्षा मे पूछा जाये और आप उपर्युक्त विकल्प चुनेंगे तो मुझे बड़े अफशोस के साथ कहना पड़ेगा की इस जवाब के लिए आपको मिलने वाले हैं शून्य अंक, क्योंकि Oxford डिक्शनरी के अनुसार atm का full form होता है …Automated / Automatic Teller Machine॰

 आज के इस भाग-दौर भरे जीवन मे एटीएम जैसे तकनीकी मशीनों पर हमारी निर्भरता समय के साथ बढ़ती ही जा रही है ।  मैं आपसे अगर यह प्रश्न पूछूं कि, क्या आप इस आधुनिक आर्थिक युग मे ATM के बगैर जीवन की कल्पना कर सकते है? तो शायद यह संभव है कि आप भी कुछ क्षणों के लिए असमंजस मे पड़ जाएँ , क्योंकि आज ATM हमारे और आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुका है।

वह ATM ही तो है जिसने Banks के 10.00 से 04.00 वाली line से हमे मुक्ति दिलवाई ।  छुट्टियों के दिन भी आपके लिए बैंकिंग सुविधाओं को सुलभ बनाया । कभी यह घर से दूर दूसरे शहरों मे रहने वाले छात्रों के लिए पापा का प्यार (पैसा) पहुंचाने का माध्यम बना तो कभी यह नौकरी पेशा लोगों की सैलरी उनके हाथ मे आने के बाद उनके चहरे पर अनायाश ही उभरने वाली मुस्कान का कारण बना।

और यदि खुदा न खास्ता यह काभि नाराज होकर बिगड़ जाये तो हमारे लिए मुसीबतों का जंजाल बुन दे । आप समझ ही गए होंगे की हमारी आज की यह कहानी है ATM की ,तो आइए आज जानते है ATM के विषय मे विस्तार से ।

Full Form of ATM

ATM का full form होता है Automatic/Automated Teller Machine जो की USA और ज़्यादातर देशों मे प्रचलित है , और अगर Oxford Dictionary की बात करें तो वहाँ भी ATM के full form के रूप में Automated Teller Machine ही अंकित है । लेकिन कुछ देशों में जैसे की Canada मे एटीएम को ABM कहा जाता है, जिसका full form होता है Automatic Banking Machine।

वहीं UK मे ATM को Cash point, Cash Machine और Hole in The Wall के नाम से भी जाना जाता है । अपने कई नामों के साथ जैसे कि Cash line , Nibank , Time Machine , Ban Comat , Cash Corner के साथ Any Time Money का भी प्रयोग ATM के full form के रूप मे किया जाता है।

History of ATM – ATM का इतिहास

ATM के Inventor और इसके Invention की जगह, इन दोनों ही प्रश्नों पर गहरा विवाद है,  मुख्य रूप से इन 4 देशों के नाम ATM के Invention से जुड़े हुए हैं । जापान, स्वीडन, यूएसए, और इंग्लैंड।

कुछ दावों कि माने तो सबसे पहले Bankograph Machine के रूप मे एटीएम का प्रयोग 1961 में City Bank of New York के द्वारा New York शहर मे किया गया था, लेकिन Bank के ग्राहकों द्वारा इस सेवा का विरोध करने के कारण 6 माह के अंदर ही bank ने यह सेवा समाप्त कर दी ।

इसके पश्चात 1966 में Japan के Tokyo शहर में ATM के प्रयोग के कुछ दावे भी मिलते हैं, लेकिन आधुनिक ATM – Automated Teller Machine के प्रथम प्रयोग का सबसे पुख्ता और मजबूत दावा Barkley’s Bank का माना जाता है जिसने वर्ष 1967 के जून माह के 27 वें तारीख से एटीएम कि सुविधा अपने London स्थित शाखा में अपने ग्राहकों के लिए आरंभ किया ।

Who is the Inventor of ATM – ATM के आविष्कारक कौन हैं?

inventor of atm

 कई विवादों के बावजूद भी आधुनिक ATM के आविष्कारक के रूप मे John Shepherd के साथ ही Engineer DE La Rue का नाम प्रमुखता से लिया जाता है । इनके द्वारा ही विकसित कि गई ATM का प्रयोग 27 June 1967 को London में Barclays Bank द्वारा किया गया था।

First ATM in India – India का पहला ATM कहाँ और किस बैंक द्वारा स्थापित किया गया?

हमारे देश का पहला ATM वर्ष 1987 में HSBC Bank (Hong Kong and Shanghai Banking Corporation) द्वारा मुंबई मे स्थापित किया गया ।

Full Form of ATM in Hindi- ATM को हिन्दी में क्या कहा जाता है ?

ATM को हिन्दी में स्वचालित गणक मशीन के रूप मे जाना जाता है ।

Types of ATM – ATM के प्रकार। 

मुख्य रूप से ATM 4 प्रकार के होते हैं ।

  • Onsite ATM’s
  • Offsite ATM’s
  •  Brown Label ATM’s
  • White Label ATM’s
  1.  Onsite ATM’s – किसी भी bank कि शाखा के परिसर मे स्थापित एटीएम को Onsite ATM के रूप मे जाना जाता है।
  2.  Offsite ATM – Bank परिसर से दूर स्थापित ATM को Offsite ATM कहा जाता है ।
  3. White Label ATM – white label ATM वैसे ATM होते है जो गैर banking संस्थाओं द्वारा स्थापित और संचालित किए जाते हैं । Ex- Tata द्वारा स्थापित Indicash India में White Label ATM का पहला उदाहरण है ।
  4.  Brown Label ATM – कुछ ATM’s Banks द्वारा स्वयं स्थापित किए जाते हैं और कुछ अलग – अलग निजी Service Providers द्वारा उन्हे Rent पर उपलब्ध कराया जाता है । इन मशीनों के Maintenance का कार्य तो Service Providers द्वारा संचालित किया जाता है जबकि ATM मे Cash और Network का प्रबंधन संबन्धित बैंकों द्वारा किया जाता है। इस तरह के व्यवस्था वाले ATM को Brown Label ATM कहा जाता है ।

Functions of ATM (Automated Teller Machine)

  • Cash withdrawal
  • Cash deposit
  • Account information
  • Regular bill payment
  • Balance inquiry
  • Mini statement
  • Money transfer

Parts of ATM- एटीएम के प्रमुख पार्ट्स

  1. Card reader
  2. Keypad
  3. Display screen
  4. Receipt printer
  5. Cash dispenser
  6. Speaker
  1. Card reader card reader का कार्य होता है कि यह ATM card के magnetic chip पर अंकित खाता संबन्धित सूचनाओं को एटीएम के अंदर उपस्थित processor को transfer करता है जिसके आधार पर ATM का processor ग्राहकों के खाते का आकलन करके Transaction को पूरा कर पाने मे सक्षम हो पाता है ।
  2. Keypad – यह ग्राहकों को उन सूचनाओं को input करने कि अनुमति देता है जो उन्हे देने कि आवश्यकता होती है।
  3. Display screen किसी भी computer के monitor कि तरह यह ग्राहकों को प्रक्रिया या लेनदेन के प्रत्येक चरण को देखने कि सुविधा प्रदान करता है ।
  4. Receipt printer – लेनदेन की पूरी प्रक्रिया digital होने के बावजूद receipt printer की भूमिका एटीएम मे अत्यंत महत्वपूर्ण होती है । कई मौकों पर ग्राहकों को लेनदेन के prove की आवश्यकता होती है जो कि एटीएम के इस हिस्से द्वारा पूरी कि जाती है।
  5. Cash dispenser –  ATM का मुख्य उद्देश्य ATM के इसी हिस्से द्वारा पूरा किया जाता है मतलब आप समझ ही गए होंगे cash कि प्राप्ति ।
  6. Speaker – ATM का यह पार्ट मुख्य रूप से दिव्यांगों के लिए खास कर जो देख नहीं सकते हैं उनके लिए ज्यादा उपयोगी होता है ।

How ATM works – 

एक ATM दो input और चार output device के साथ एक data terminal के रूप मे कार्य करता है। किसी भी अन्य data terminal कि तरह ATM को एक होस्ट प्रॉसेसर के माध्यम से connect और communicate करना पड़ता है। Host Processor एक internet service provider के अनुरूप कार्य करता है । इसे आप एक प्रवेश द्वार भी कह सकते हैं जिसके माध्यम से सभी अलग – अलग banks के card धारक banking Transaction करने मे सफल हो पाते हैं ।

ज़्यादातर host processor leased line या dial-up मशीनों को support करते हैं । leased line मशिने host processor से सीधे point to point 4 तारों के माध्यम से जुड़ी रहती हैं । dial – up ATM modem और toll free no का उपयोग करके या सामान्य रूप से dial किए गए local access no का उपयोग करके internet service provider के द्वारा एक सामान्य phone line के माध्यम से hosting processor से जुड़ते हैं और इस प्रकार पूरी प्रक्रिया सम्पन्न होती है।

Interesting facts about ATM – ATM के विषय मे कुछ रोचक तथ्य। 

  • ATM के आविष्कारक के रूप मे प्रसिद्ध John Shepherd Barron के विषय मे यह कहानी प्रसिद्ध है कि एक दिन वह cash withdraw करने अपने बैंक गए और दुर्भाग्यवश वह 1 min विलंब से पहूंचे और बैंक बंद हो गया। कहते हैं की इस घटना के बाद ही उनके अंदर एक ऐसी मशीन बनाने कि प्रेरणा आयी जो बैंक बंद होने के बाद भी cash उपलब्ध करा सके, और इस घटना के दो वर्षों के बाद उन्होने ATM का आविष्कार किया ।

Pin no of ATM – ATM का पिन 4 अंको का ही क्यों होता है?

इसके लिए आपको शुक्रगुजार होना चाहिए ATM के आविष्कारक John Shepherd Barron की धर्मपत्नी का क्योंकि अगर उन्हे यादस्त कि समस्या नहीं होती तो शायद आज हम लोगों को 4 नहीं बल्कि 6 अंकों का एटीएम पिन याद रखना पड़ता जो यकीनन हमारे और आपके लिए एक मुश्किल का शबब होता ।  एटीएम के जनक John Shepherd तो 6 अंकों का ही एटीएम पिन रखना चाहते थे लेकिन चुकि उनकी पत्नी को यादस्त कि समस्या थी, इसलिए उन्होने एटीएम का पिन 6 नहीं बल्कि 4 अंकों का ही रखा ।

First Floating ATM of the World-

विश्व का पहला floating ATM Kerala के Kochi मे एक ship पर तैनात है जो कि SBI बैंक के द्वारा स्थापित किया गया है ।

Where is the highest ATM located in the world – विश्व का सबसे ऊंचा ATM कहाँ स्थित है ?

समुद्रतल से 14300 ft कि ऊंचाई पर नाथुला दर्रे के समीप Bank of India द्वारा स्थापित ATM को विश्व में सबसे ऊंचाई पर स्थित ATM होने का गौरव प्राप्त है। यह ATM Indian Army के उपयोग हेतु यहाँ स्थापित किया गया है जो कि इंडो-चाइना बार्डर के समीप स्थित है ।

ATM के आविष्कारक का INDIA से क्या संबंध है ? 

अंत मे मैं अगर आपसे कहूँ की ATM के आविष्कारक का जन्म India मे हुआ था तो शायद आपको यकीन ना हो लेकिन यह सच है कि ATM के आविष्कारक John Shepherd का जन्म British India के अधीन मेघालय के शिलौंग मे 23 जून 1925 को हुआ था ।

निष्कर्ष 

साथियों इस Article के माध्यम से हमारा यह प्रयास था कि हम आपको atm के full form के अलावे एटीएम के विषय में अन्य जानकारी विस्तार से उपलब्ध करा सके । अगर आपको ऐसा प्रतीत होता है कि हम अपने इस प्रयास मे सफल रहे हैं तो हमें कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके अवश्य सूचित करें एवं इस पोस्ट को अपने परिचित एवं मित्रों के साथ साझा अवश्य करे ताकि उनके ज्ञानोपार्जन मे भी वृद्धि हो सके ।

By

BLN Team

Oxford डिक्शनरी के अनुसार atm का full form होता है …Automated / Automatic Teller Machine॰

कई देशों में atm के full form के रूप मे All Time Money या  Any Time Money का प्रयोग बोलचाल कि भाषा मे किया जाता है।

कई विवादों के बावजूद भी आधुनिक ATM के आविष्कारक के रूप मे John Shepherd के साथ ही Engineer DE La Rue का नाम प्रमुखता से लिया जाता है । इनके द्वारा ही विकसित कि गई ATM का प्रयोग 27 June 1967 को London में Barclays Bank द्वारा किया गया था।

हमारे देश का पहला ATM वर्ष 1987 में HSBC Bank (Hong Kong and Shanghai Banking Corporation) द्वारा मुंबई मे स्थापित किया गया ।

ATMको हिन्दी में स्वचालित गणक मशीन के रूप मे जाना जाता है ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version