Home Khana Khazana Best Mutton in Patna। Best Handi Mutton in Patna- पटना में बेस्ट...

Best Mutton in Patna। Best Handi Mutton in Patna- पटना में बेस्ट मटन कहाँ मिलेगा?

यदि आप मांसाहार प्रेमी है और मांसाहार में भी विशेष रूप से मटन खाने का शौख रखते हैं, इसके साथ हीं आप पटना से हैं या पटना में हैं , तो आज हम आपको स्वाद के ऐसे मुकाम पर ले चलेंगे जहां पहुंचकर आप ताउम्र उस स्वाद को आपनी ज़हन में कैद करने के लिए मजबूर हो जाएंगे और संभव है कि आप हीं उस जायके के गुलाम हो जाएं।

Best Mutton in Patna

Best Mutton in Patna- दोस्तों स्वाद इंसानों को प्रकृति द्वारा दिया गया एक ऐसा गुण है जो हमें नित्य नए भोजन के प्रकारों की खोज और अपने भोजन के साथ अलग -अलग प्रयोग करने के लिए प्रेरित करती रहती है। खाने का बेहतर जायका और स्वाद पाने के लिए अक्सर हम नई जगहों की तालाश में लगे रहते हैं, ज्यादातर असफलता के बाद हमें कभी कभार सफलता भी हाँथ लगती है, और उस एक सफलता के साथ हीं हमें प्राप्त होता है एक ऐसा स्वाद जो जिंदगी भर के लिए हमारी जुबान से होते हुए हमारे यादों के तिजौरी में हमेशा के लिए कैद हो जाती है।

यदि आप मांसाहार प्रेमी है और मांसाहार में भी विशेष रूप से मटन खाने का शौख रखते हैं, इसके साथ हीं आप पटना से हैं या पटना में हैं , तो आज हम आपको  स्वाद के ऐसे मुकाम पर ले चलेंगे जहां पहुंचकर आप ताउम्र उस स्वाद को आपनी ज़हन में कैद करने के लिए मजबूर हो जाएंगे और संभव है कि आप हीं उस जायके के गुलाम हो जाएं।

इस आर्टिकल में हम आपको पटना के उन बेहतरीन मटन शॉप के विषय में बताएंगे जिनकी दुकाने भले हीं रेस्टोरेंट जैसे भव्य नहीं है लेकिन टेस्ट के मामले में ये बेमिशाल और बेजोड़ हैं।

हम इस पोस्ट में हांडी मटन और नार्मल मटन या देशी मटन के लिए आपको अलग-अलग डेस्टिनेशन या होटलों के विषय में बताने जा रहे है, ये सभी अपने बनाये हुए मटन के स्वाद और जायके के लिए काफी मशहूर हैं।

तो आईये जानते हैं कि पटना में आप सबसे बेस्ट मटन और मटन का सबसे बेहतरीन जायका कहाँ प्राप्त कर सकते हैं ?

Best Mutton in Patna

सुरभि ढाबा (देशी स्टाइल मटन) 

SP वर्मा रोड पर स्थित सुरभि ढाबा अपने घी वाले मटन के लिए लोगों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है। यहां मटन देशी घी में पकाया जाता है, जिसके कारण मटन का एक अलग हीं टेस्ट निकलकर आता है।  लगभग 38 वर्षों से सुरभि ढाबा निरंतर मटन प्रेमियों के लिए  पसंदीदा जगहों में से एक है।

अगर रेट की बात करें तो वर्तमान में 200रु में तीन पीस मटन यहां आपको खाने के लिए मिल जाएगा।

बंगाली मीट हाउस 

पटना सचिवालय के समीप सचिवालय पार्क के सामने स्थित बंगाली मीट हाउस में अगर कभी आपको मटन खाने का मौका मिले तो चुकिएगा नहीं। 

बंगाली मीट हाउस या बंगाली के मटन चावल के नाम से फेमस यह होटल अपनी सादगी और यहां बनने वाले मटन के लिए लगभग पिछले 40 वर्षों से पटना के मटन प्रेमियों के बीच  आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

बंगाली मीट हाउस की खासियत है इनका खुद से तैयार किया हुआ मसाला और उस मसाले से तौयार किया हुआ लेस स्पाइसी मटन वो भी मात्र 100 रु में दो पीस।

अगर आप भी बंगाली के मशहूर मटन चावल का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो टाइमिंग का विशेष ध्यान रखिएगा क्योंकि इस होटल में आपको 9am से 3pm तक हीं खाना मिल पाएगा।

मिरचू होटल 

मछुआ टोली से नाला रोड जाने वाले रास्ते में यूनियन बैंक के सामने स्थित मिरचू होटल भी मटन खाने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प है। होटल कुछ ज्यादा शानदार और भव्य तो नहीं है , लेकिन इस छोटे से होटल में आपको मटन बढिया मिल जाएगा। 

लगभग 70 kg मटन की खपत प्रतिदिन मिरचू होटल में होती है, यदि हम यहां होने वाले मटन की खपत और यहां मटन खाने वालों के अनुभव को पैमाना माने तो मिरचू होटल का मटन आपको भी एक बार अवश्य ट्राय करना चाहिए।

महंगू होटल

पटना के नया टोला में स्थित लगभग 130 वर्ष पुराने  महंगू होटल में भी नॉन वेज प्रेमियों के लिए बहुत कुछ है। इस होटल में मटन के अलावे आपको मटन सीक कबाब और चिकेन के कई अलग-अलग वैरायटी मिल जाएंगे।

महँगू होटल की लोकप्रियता का अंदाज़ आप इससे भी लगा सकते हैं कि यहां लालू यादव , नीतीश कुमार और जगन्नाथ मिश्र जैसे नेता भी कभी न कभी मटन खाने के लिए पधार चुके हैं।

अगर रेट की बात करें तो 120 रु में तीन पीस मटन यहां आपको मिल जाएगा जिसका लुत्फ आप रोटी या चावल के साथ उठा सकते हैं।

पटना में बेस्ट हांडी मटन कहाँ मिलता है? (Best Handi Mutton in Patna)

अगर बिहार में मटन की बात हो और चम्पारण मीट या हांडी मटन की बात नहीं हो ऐसा सोचना भी गुनाह है, क्योंकि चम्पारण मीट में आपको मीट के साथ हीं बिहार की मिट्टी की भी खुसबू मिलती है, क्योंकि इसे बनाया हीं जाता है मिट्टी की हांडी में लकड़ी के कोयले की धीमी आंच पर। चम्पारण मीट को हीं हांडी मटन या आहूना मटन के नाम से भी जानते हैं।

ओल्ड चम्पारण मीट हाउस “राजू भैया वाला”

जी हाँ राजू भैया वाला ओल्ड चम्पारण मीट हाउस पटना के मटन प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय है। तारामंडल के सामने वाले रोड में विद्यापति मार्ग पर स्थित राजू भैया वाला ओल्ड चम्पारण मीट हाउस में आपको मटन हांडी के अलावे बिहार का फेमस मटन तास भी मिल जाएगा।

रेट की बात करें तो 130रु में 2 पीस मटन आपको यहां मिल जाएगा। आप चाहें तो kg के हिसाब से भी मटन ले सकते हैं।

ददन हांडी मटन होटल

ददन हांडी मटन भी पटना के नॉन वेज प्रेमियों के बीच एक जाना पहचाना नाम है। लगभग 32 साल के अनुभव के साथ आज  पटना के तीन अलग -अलग जगहों पर ददन हांडी  मटन होटल की शाखाएं हैं। 

पटना के गोला रोड, लेखा नगर में पीजीएस मोड़ के पास और दानापुर में ददन के हांडी मटन का स्वाद आप ले सकते हैं वो भी 800रु प्रति किलो की दर से।

ओल्ड चम्पारण मीट हाउस 

आपको बिहार में चम्पारण मीट हाउस के नाम से दूकानों की भरमार मिल जाएगी उनमें से कई ऑथेंटिक हांडी मटन का टेस्ट अपने ग्राहकों को उपलब्ध भी कराते हैं और कई हांडी मटन के नाम पर मिट्टी की हांडी में प्रेसर कूकर में बना मटन भी परोस देते हैं।

ओल्ड चम्पारण मीट हाउस के साथ भी कुछ ऐसा हीं है, एक हीं नाम से कई दुकानें हैं , लेकिन मैं जिस ओल्ड चम्पारण मीट हाउस की बात कर रहा हूँ या जिसके विषय में आपको पहले बताया था वे दोनों हीं अपने मटन और उसके टेस्ट के लिए फेमस हैं।

ओल्ड चम्पारण मीट हाउस भी तारामंडल के पास हीं स्थित है। यहाँ आप हांडी मटन तो खा हीं सकते हैं उसके साथ हीं यहां का बैम्बू मटन भी लाजवाब है। बैम्बू मटन को मिट्टी की हांडी के बजाए बाँस में डालकर पकाया जाता है। 

अब रेट की बात करें तो 1050 रु देकर 10 पीस बैम्बू मटन का लुत्फ आप यहां उठा सकते हैं।

चम्पारण मीट हाउस

अब जिस चम्पारण मीट हाउस की बात मैं कर रहा हूँ यह वर्तमान में पटना के पाटलिपुत्रा में PNM मॉल के पास पेट्रोल पंप के पास स्थित है। इस होटल का सफर MLA फ्लैट के पास एक ठेले पर से स्टार्ट हुआ था, फिर कुछ दिनों तक यह इनकम टैक्स गोलंबर के पास भी रहा और आज यह पाटलिपुत्रा में स्थित है। यहाँ भी आपको ऑथेंटिक चम्पारण के हांडी मटन का टेस्ट मिलेगा वो भी बिल्कुल शुद्ध मशालों के साथ।

Best Mutton in Patna- साथियों ऊपर जितने भी होटलों के विषय में मैंने आपको बताया ये सभी पटना के नॉनवेज प्रेमियों के बीच काफ़ी लोकप्रिय हैं। अगर आप पटना से हैं या पटना में हैं  और बढियाँ मटन खाने की चाह रखते हैं तो आपको भी कमसे कम एक बार इन होटलों की ओर रुख अवश्य करना चाहिए और इनके बेहतरीन ज़ायकों को जरूर परखना चाहिए।

यदि आप की नजर में कहीं और भी कोई होटल या ढाबा  बेहतरीन मटन बनाता हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य बताएँ ताकि दूसरे लोगों तक भी उसका स्वाद पहुंच सके।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version