Home APNA BIHAR Bharat ke sabse ache college- यह है देश के 10 सबसे अच्छे...

Bharat ke sabse ache college- यह है देश के 10 सबसे अच्छे कॉलेजों की लिस्ट।

हमारे देश में 12th के बाद इंजीनियरिंग और मेडिकल के फील्ड में जाने का इनदिनों बहुत ज्यादा क्रेज है या ऐसा भी कह सकते हैं कि इंजीनियरिंग और मेडिकल आजकल ट्रेंड में चल रहा है तो यह भी गलत नहीं होगा। हालांकि इंजीनियरिंग का क्रेज़ वर्तमान में थोड़ा कम हुआ है और इसके पीछे कारण है समाज में बढ़ते बेरोजगार इंजीनियरों की संख्या और कुकुरमुत्ते की तरह खुले नए इंजीनियरिंग कॉलेज।

Bharat ke sabse ache college

Bharat ke sabse ache college- 12वीं या ट्वेल्थ का एग्जाम देने के साथ हीं एक सबसे बड़ा प्रश्न या यूं कहें कि यक्ष प्रश्न जो सभी छात्रों और उनके पैरेंट्स के सामने होता है कि अब क्या करें और क्या करवाएँ?

इंजीनियरिंग करे मेडिकल करें या फिर सिंपल ग्रेजुएशन में एड्मिसन लें या कोई प्रोफेशनल कोर्स जैसे BBA, BCA या अन्य किसी कोर्स में एडमिशन लें। 

अगर कोर्स चुन भी लिया तो अब कॉलेज चुनने की विकट चुनौती उनके सामने आ कर खड़ी हो जाती है और प्रायः ऐसा देखा गया है कि जानकारी के आभाव में छात्र गलत कॉलेज का चयन कर के फंस जाते हैं , फिर ना हीं पढ़ाई में उनका मन लग पाता है और ना हीं कॉलेज में।

जब तक छात्रों को यह बात समझ में आती है तबतक उनका बहुमूल्य एक वर्ष और उसके साथ हीं कुछ पैसे भी बर्बाद हो चुके होते हैं। इसलिए कोर्स के साथ हीं कॉलेज का चयन भी महत्वपूर्ण हो जाता है। 

हमारे देश में 12th के बाद इंजीनियरिंग और मेडिकल के फील्ड में जाने का इनदिनों बहुत ज्यादा क्रेज है या ऐसा भी कह सकते हैं कि इंजीनियरिंग और मेडिकल आजकल ट्रेंड में चल रहा है तो यह भी गलत नहीं होगा। हालांकि इंजीनियरिंग का क्रेज़ वर्तमान में थोड़ा कम हुआ है और इसके पीछे कारण है समाज में बढ़ते बेरोजगार इंजीनियरों की संख्या और कुकुरमुत्ते की तरह खुले नए इंजीनियरिंग कॉलेज।

इंजीनियरिंग, मेडिकल और अन्य प्रोफ़ेशनल कोर्सेज के बीच हमारी जो पुरानी शिक्षा पद्धिति थी यानि 12th के बाद साइंस ,कला या वाणिज्य में स्नातक करने की परंपरा वह हालिया कुछ दशकों  में छात्रों के बीच उतनी लोकप्रिय नहीं रही जितनी यह पहले हुआ करती थी।

इसके लिए कोई एक कारण नहीं बल्कि कई कारक और कारण जिम्मेदार हैं , जिसके विषय में हम किसी और पोस्ट में विस्तार से बात करेंगे। 

इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको यह बताना चाहता हूँ कि आज के इस प्रतियोगी माहौल में भी विज्ञान , कला या वाणिज्य से स्नातक करने में और उसके बाद मास्टर्स करने में रोजगार की उतनी हीं संभावनाएं हैं और शायद उससे भी ज्यादा जितनी कि किसी प्रोफेशनल कोर्स या इंजीनियरिंग करने में है। इसके लिए शर्त बस इतनी सी है कि आप अपने लिए किसी अच्छे कॉलेज का चयन करें।

एक अच्छे कॉलेज के चयन की प्रक्रिया में हम और हमारी यह पोस्ट आपकी पूरी सहायता करेगी। अपने इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको भारत के सबसे अच्छे कॉलेज(Bharat ke sabse ache college) के विषय में बताएंगे जहां एड्मिसन पाना भारतीय युवाओं का सपना होता है। यहां एड्मिसन लेकर आप भी उन सपनों को जी सकते हैं जो अक्सर छात्र और छात्रायें अपने कॉलेज लाइफ के बारे में देखते हैं। इसके साथ हीं यहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद आप अपने जीवन में  एक सफल मुकाम तो हासिल करेंगे हीं और इसके साथ हीं जीवन जीने की कला भी सीख पाएंगे।

नीचे आपको देश के उन बेहतरीन कॉलेजों के बारे में बताया गया है जिनको NIRF(National Institute Ranking Framework- जो कि भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन कार्य करने वाली एक संस्था है जो कि कई मानकों और पैमानों के आधार पर देश के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को जांचने और परखने के बाद उन्हें रैकिंग प्रदान करती है) द्वारा रैंकिंग प्रदान की गई है।

इसके साथ हीं नीचे बताये गए सर्वश्रेष्ठ कॉलजों की सूची में इंडिया टुडे और MDR के सर्वे और कुछ मेरे खुद के अनुभवों को भी आधार बनाते हुए Bharat ke sabse ache college की सूची तैयार की गई है। उम्मीद करता हूँ की आपके लिए यह बेहतरीन कॉलेज की लिस्ट अपने लिए कॉलेज का चयन करते हुए मददगार शाबित होगी।  

तो आइए अब जानते हैं भारत के सबसे अच्छे कॉलेजों के विषय में विस्तार से।

मिरांडा हाउस, दिल्ली

NIRF Ranking#1

मिरांडा हाउस एक गर्ल्स कॉलेज है जो कि  दिल्ली विश्वविद्यालय के नार्थ कैंपस में स्थित है। मिरांडा हाउस कॉलेज की स्थापना 1948 में की गई थी।

साइंस की छात्राओं के लिए यहां आधुनिक प्रयोगशाला के साथ हीं लाइब्रेरी और होस्टल की फैसिलिटी उपलब्ध है। स्टूडेंट्स के लिए यहां उच्च स्तरीय शोध की सुविधा  के साथ हीं एक सुरक्षित माहौल भी उपलब्ध है।

छात्राओं के ब्यक्तित्व के विकास के लिए अलग – अलग सोसाइटी या मंच है जैसे फोटोग्राफी सोसाइटी, म्यूजिक सोसाइटी डिबेट सोसाइटी जिसे जॉइन कर स्टूडेंट्स अपने ब्यक्तित्व को और भी निखार सकते हैं।

मिरांडा हाउस कॉलेज के विषय में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप कॉलेज के वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

वैबसाइट – https://www.mirandahouse.ac.in/

हिन्दू कॉलेज, दिल्ली

NIRF Ranking #3

Bharat ke sabse ache college– हिन्दू कॉलेज भी दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैम्पस में हीं स्थित है। हिन्दू कॉलेज की स्थापना वर्ष 1899 में कृष्ण दासजी गुरवाले के द्वारा  चांदनी चौक के किनारी बाज़ार में कई गई थी। उसके बाद कई वर्षों तक यह कॉलेज दिल्ली के कश्मीरी गेट के पास से चलता रहा और 1953 में फाइनली हिन्दू कॉलेज अपने वर्तमान बिल्डिंग में शिफ्ट हुआ जो कि 25 एकड़ में  E शेप में बना हुआ है।

हिन्दू कॉलेज साइंस के साथ हीं आर्स  पढ़ने की इक्षा रखने वाले छात्रों के लिए भी एक बेहतरीन कॉलेज है। आधुनिक प्रयोगशाला, लाइब्रेरी, ऑडिटोरियम, हॉस्टल, स्पोर्ट्स ग्राउंड, और कैंटीन के साथ हीं यहां की फ़ैकल्टी भी इस कॉलेज को एक बेहतरीन कॉलेज बनाते हैं।

29 से ज्यादा तो यहां सोसाइटीज़ हैं , छात्राओं के लिए अलग से वीमेंस डेवलपमेंट सेल बना हुआ है, कुल मिलाकर हिन्दू कॉलेज बिल्कुल आपके सपनों का कॉलेज हो सकता है।

हिन्दू कॉलेज के विषय में और अधिक जानकारी पाने के लिए आप इस कॉलेज के वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, जिसका लिंक यहां दिया गया है।

वैबसाइट- http://www.hinducollege.ac.in/

सेंट स्टीफेंस कॉलेज , दिल्ली

NIRF Ranking#4

1 फरवरी 1881 को कैंब्रिज मिशन द्वारा स्थापित यह कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय का सिरमौर है, यानी कि यह यूनिवर्सिटी ऑफ देल्ही का ताज है। 

UG (अंडर ग्रेजुएट) के 10 और पोस्ट ग्रेजुएट के 9 कोर्सेज़ के साथ यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स अपनी एक अलग ही पहचान रखते है। बांकी कॉलेजों की तरह यहां भी वह सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं जो एक कॉलेज को बेस्ट कॉलेज बनने के लिए चाहिए।

सेंट स्टीफेंस कॉलेज के हवा और फिज़ में अंग्रेजी माहौल का बोलबाला है , शशि थरूर से लेकर राहुल गांधी सरीखे नेता यहीं से पढ़कर निकले हैं। अब अगर सब्जेक्ट्स की बात करें तो इकोनॉमिक्स, इंग्लिश, फिलॉसफी, और साइंस में मैथ ,फिजिक्स  और केमिस्ट्री में एड्मिसन लेने वाले स्टूडेंट्स की संख्या यहां ज्यादा रहती है।

कॉलेज में प्लेसमेंट सेल भी बना हुआ है जो स्टूडेंट्स को पास आउट होने के बाद जॉब दिलवाने में मदद करते हैं। छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग-अलग  छात्रावास की सुविधा भी सेंट स्टीफेंस कॉलेज में उपलब्ध है।

कॉलेज में एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटी के लिए स्पोर्ट्स के साथ हीं लगभग 32 सोसाइटीज भी हैं,  यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स अपनी रुचि के अनुसार उन सोसाइटीज को जॉइन कर सकते हैं और अपनी क्षमताओं का विस्तार कर सकते हैं।

वैबसाइट- https://www.ststephens.edu/

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ,SRCC(दिल्ली)

NIRF Ranking #12

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज- 1920 में दिल्ली के 7 बड़े और मशहूर ब्यापारियों के एक वर्ग जिसका नेतृत्व लाल श्रीराम कर रहे थे उनके द्वारा एक कमर्शियल एजुकेशन ट्रस्ट की स्थापना की गई। 

1920 में हीं उस ट्रस्ट के द्वारा सर्वप्रथम एक कमर्शियल स्कूल की स्थापना चांदनी चौक के समीप चरखावालान में कई गई। इसी स्कूल ने आगे चल कर एक कमर्शियल कॉलेज का रूप लिया और फाइनली वह कॉलेज आज श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स के नाम से विश्वविख्यात है।

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, कॉमर्स के छात्रों के लिए एक प्राइम इंस्टिट्यूट के रूप में जाना जाता है। श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में मुख्य रूप से दो हीं सब्जेक्ट्स की पढ़ाई होती है एक तो कॉमर्स और दूसरा इकोनॉमिक्स।

अगर आप भी कॉमर्स पढ़ कर अपना भविष्य सवाँरना चाहते हैं तो देल्ही यूनिवर्सिटी के नार्थ कैम्पस में स्थित श्रीराम कॉलेज आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है।

वैबसाइट- https://www.srcc.edu/

किरोड़ीमल कॉलेज,दिल्ली

NIRF Ranking #19

किरोड़ीमल कॉलेज की स्थापना 1954 में पुरानी दिल्ली के कुतुब रोड में निर्मला कॉलेज के रूप में हुआ था। 1955 में देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद के द्वारा इस महाविद्यालय के वर्तमान स्वरूप और  इमारत जो कि दिल्ली विश्वविद्यालय के नार्थ कैम्पस में स्थित है उसका शिलान्यास किया गया ।

अगर यहां उपलब्ध कोर्स की बात करें तो किरोड़ीमल कॉलेज में कुल 19 UG (Under Graduate) कोर्सेज उपलब्ध हैं। आर्स में B. com, इंग्लिश और इकोनॉमिक्स इस कॉलेज में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की पहली पसंद होती है, जबकि साइंस में बॉटनी, केमिस्ट्री और स्टैट ऑनर्स के लिए यह कॉलेज काफी लोकप्रिय है।

किरोड़ीमल कॉलेज अमिताभ बच्चन के कॉलेज के नाम से भी लोकप्रिय है क्योंकि बॉलीवुड और भारतीय हिंदी फिल्मों के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने भी यहीं से पढ़ाई की थी। किरोड़ीमल कॉलेज के प्लेयर्स सोसाइटी (ड्रामा सोसाइटी) का नाम पूरे देश में प्रसिद्ध है। 

इसके साथ हीं स्पोर्ट्स में बॉक्सिंग से लेकर टेबल टेनिस और फुटबाल हॉकी और क्रिकेट जैसे खेल यहां विशालकाय स्पोर्ट्स ग्राउंड के साथ उपलब्ध है। 

ऑडिटोरियम, कैंटीन, जिम  और छात्रावास की  सुविधा भी किरोड़ीमल कॉलेज को अन्य कॉलेजों से बेहतर स्थान और ऊंचा स्थान दिलाती है।

वैबसाइट- http://www.kmcollege.ac.in/

हंसराज कॉलेज, दिल्ली

NIRF Ranking #9

हंसराज कॉलेज की स्थापना 26 जुलाई 1948 को DAV पब्लिक स्कूल कमिटी द्वारा एक विख्यात समाज सेवी महात्मा हंसराज की याद में की गई थी।

वर्तमान में यह कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के नार्थ कैम्पस में कमलानगर मार्किट के समीप स्थित है। यहां आर्ट्स और साइंस के सामान्य कोर्सेज के अलावे जियोलॉजी, एंथ्रोपोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर साइंस के साथ हीं लाइफ साइंस जैसे कोर्स स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध हैं। 

किरोड़ीमल कॉलेज अगर अमिताभ बच्चन के कॉलेज के रूप में जाना जाता है तो हंसराज कॉलेज को लोग शाहरुख खान के कॉलेज के रूप में जानते हैं। एयरकंडीशनर ऑडिटोरियम, स्पोर्ट्स ग्राउंड , कैंटीन , हॉस्टल , सेमिनार हॉल, योगा रूम जैसी सुविधाएं इस कॉलेज को और भी खास बनाती हैं।

वैबसाइट- https://www.hansrajcollege.ac.in/

लेडी श्री राम कॉलेज, दिल्ली 

NIRF Ranking #2

लेडी श्री राम कॉलेज की स्थापना 1956 में सर श्री राम के द्वारा अपनी पत्नी के याद में करवाया गया था। अपने स्थापना के आरंभिक दौर में यह कॉलेज दरियागंज में स्थित था। वर्तमान में लेडी श्री राम कॉलेज साउथ दिल्ली के लाजपत नगर में 16 एकड़  के भूभाग में स्थित है।

लेडी श्री राम कॉलेज एक गर्ल्स कॉलेज है जहाँ स्टूडेंट्स को 16 अलग -अलग कोर्सेज आफर किये जाते हैं। अगर आप साइंस के स्टूडेंट हैं तो इस कॉलेज में आपके लिए मैथ्स और स्टेटिस्टिक्स के अलावे और कोई विकल्प नहीं है।

इसके विपरीत आर्स के स्टूडेंट्स के लिए यहां कई आकर्षक कोर्सेज जैसे मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र, पत्रकारिता और वाणिज्य जैसे और भी कई कोर्स उपलब्ध हैं।

वैबसाइट- https://lsr.edu.in/

लोयोला कॉलेज , चेन्नई

NIRF Ranking #6 

Bharat ke sabse ache college– लोयोला कॉलेज की स्थापना 1925 में एक फ्रेंच प्रीस्ट के द्वारा की गई थी। वर्तमान में यह कॉलेज एक प्राइवेट कैथोलिक हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूशन के रूप में चेन्नई राज्य के सोसाइटी ऑफ जीसस द्वारा संचालित किया जाता है। 

लोयोला कॉलेज में उपलब्ध कोर्सेज की बात करें तो यहां इंग्लिश, इकोनॉमिक्स, वाणिज्य, हिस्ट्री, तमिल और सोशियोलॉजी के साथ हीं साइंस में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी, और कंप्यूटर साइंस का विकल्प छात्रो को मिलता है।

लोयोला कॉलेज के एलुमनाई में साउथ के फिल्मस्टार  विजय, महेश बाबू  और विस्वनाथन आनंद जैसे और भी कई मशहूर पॉलिटिशियन और ब्यूरोक्रेट्स शामिल हैं।

अगर आप साउथ इंडिया और खासकर तामूलनाडू के किसी कॉलेज में एड्मिसन लेना चाहते हैं तो लोयला कॉलेज आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

वैबसाइट- https://www.loyolacollege.edu/

सेंट जेवियर्स कॉलेज , कोलकाता

NIRF Ranking #7

सेंट जेवियर्स कॉलेज एक क्रिश्चन माइनॉरिटी हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट के रूप में वर्ष 1860 में एक कैथोलिक रिलिजियस बॉडी द्वारा स्थापित किया गया। वर्तमान में यह कॉलेज जेसूइट्स ऑफ द कलकत्ता प्रोविन्स ऑफ द सोसाइटी ऑफ जीसस द्वारा संचालित किया जाता है।

सेंट जेवियर्स कॉलेज में क्लासेज तीन शिफ्ट में होती है। शिफ्ट के हिसाब से कोर्सेज डिवाइड हैं सुबह में 6am से 9.50am तक बीकॉम की बॉयज क्लासेज होती है।

9am से 4.30pm तक BA, बीएड और BSc की  co-ed क्लासेज चलती है, और शाम में 3pm से 8pm तक बीकॉम और बीबीए की co-ed क्लास चलती है। 

सेंट जेवियर्स कॉलेज में उपलब्ध सभी कोर्सेज और एड्मिसन के प्रोसेस को जानने के लिए आप नीचे दिए गए कॉलेज के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

वैबसाइट – https://www.sxccal.edu/

मद्रास क्रिश्चन कॉलेज , चेन्नई

NIRF Ranking #17

Bharat ke sabse ache college– मद्रास क्रिश्चन कॉलेज की स्थापना 3 अप्रैल 1837 को एक जेनरल असेम्बली स्कूल के रूप में Rev. John Anderson जो एक स्कॉटलैंड के मिशनरी संस्था से जुड़े हुए थे उनके द्वारा की गई थी । सन 1865 में यह स्कूल से एक कॉलेज बना।

30 जनवरी 1937 मद्रास क्रिश्चन कॉलेज जॉर्ज टाउन से  अपने वर्तमान 400 एकड़ के कैंपस में शिफ्ट हुआ। आज यहाँ UG, PG से लेकर पीएचडी तक कि पढ़ाई होती है।

हिस्ट्री , पोलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, फिलॉसफी तमिल,इंग्लिश और BCom प्रमुख हैं तथा साइंस में मैथमेटिक्स, स्टेटिस्टिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी तथा जूलॉजी पढ़ने का विकल्प स्टूडेंट्स को मिलता है।

वैबसाइट- http://mcc.edu.in/

देश के 10 सबसे बेहतरीन इंजीनियरिंग कॉलेज

देश में लगभग 4200 इंजीनियरिंग कॉलेज हैं उसमे से ज़्यादातर कॉलेज प्राइवेट हैं जबकि लगभग 450 कॉलेज गवर्नमेंट कॉलेज है। नीचे देश के उन 10 सबसे बेहतरीन एंजीनीयरिंग कॉलेज कि लिस्ट दी गई है जो कि सरकारी और प्राइवेट दोनों हीं श्रेणियों में NIRF की रैंकिंग के अनुसार सबसे बेस्ट हैं।

  1. आईआईटी मद्रास  
  2. आईआईटी दिल्ली  
  3. आईआईटी , मुंबई  
  4. आईआईटी , कानपुर
  5. आईआईटी, खड़गपुर
  6. आईआईटी , रूडकी
  7. आईआईटी , गुहाटी
  8. आईआईटी , हैदराब
  9. एनआईटी , तिरची
  10. आईआईटी , इंदौर

NIRF (National Institute Ranking Framework) के अनुसार देश के 10 सबसे बेहतरीन मेडिकल कॉलेज.  

  1. एम्स दिल्ली (AIMS Delhi)
  2. पीजीआई चंडीगढ़
  3. क्रिश्चन मेडिकल कॉलेज वेल्लोर
  4. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हैल्थ एंड न्यूरो साईंसेज बैंगलोर
  5. संजय गांधी पोस्टग्रैजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साईंसेज
  6. बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय
  7. अमृता विश्व विद्यापीठम , कोच्चि  
  8. जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रैजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च , पुडुचेरी (जेआईपीएमईआर)
  9. किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवरसिटि, लखनऊ
  10. इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बाईलरी साईंसेज, दिल्ली

देश के 10 सबसे बेहतरीन एमबीए कॉलेज

  1. आईआईएम, अहमदाबाद
  2. आईआईएम, बेंगालुरु
  3. आईआईएम , कोलकाता
  4. आईआईएम, लखनऊ
  5. विनोद गुप्ता इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ( VGSOM, IIT Kharagpur)
  6. आईआईएम, कोजिकोड
  7. आईआईएम, इंदौर
  8. डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज़, आईआईटी दिल्ली (DMS)
  9. जेविएर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, जमशेदपुर (एक्सएलआरआई)
  10. मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, गुड़गाँव (एमडीआई)

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version