Home APNA BIHAR Bihar Corona Update 2021- कोरोना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी एक साथ...

Bihar Corona Update 2021- कोरोना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी एक साथ यहाँ पढ़ें।

बिहार में अभी नहीं लगेगा लॉकडाउन

Bihar Corona Update 2021-आपदा प्रबंधन समूह के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूराने कुछ नियमों में परिवर्तन करते हुए यह फैसला लिया है कि बिहार में अभी नहीं लगेगा लॉकडाउन।

नए नियमों को ध्यान से पढ़ लें

कल यानि कि 29 अप्रैल से दुकाने 4 बजे तक हीं खुली रहेंगी, इसके अलावे शाम के 6 बजे से सुबह के 6 बजे तक रात्रि कर्फ़्यू लागू रहेगा। इसके साथ हीं पूरे राज्य में धारा 144 लागू रहेगी जिससे कि 4 से ज्यादा लोग एक साथ किसी भी स्थान पर जमा नहीं हो सकते हैं। अब शादियो में ज्यादा से ज्यादा 50 लोग और श्राद्ध में 20 लोग से ज्यादा नहीं आ सकते हैं।

इसके साथ हीं अब राज्य में कोरोना संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों का अंतिम संस्कार राज्य सरकार अपने खर्चे से करवाएगी।      

Bihar Corona Update 2021– बिहार में मंगलवार को 12,604 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान की गई, इसके साथ हीं अब राज्य में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,02,264 हो गई है। (सरकारी आंकड़ो के अनुसार)

कोरोना संक्रमितों के ठीक होने का यानि की रिकवरी रेट भी लगातार नीचे गिरता जा रहा है, जहां कुछ सप्ताह पहले तक रिकवरी दर 90-91% हुआ करता था वहीं अब यह नीचे गिरकर 74% तक पहुँच गया है। रिकवरी दर का गिरता प्रतिशत डॉक्टरों और स्वास्थ्य विभाग दोनों के लिए चिंता का सबब बना हुआ है।

मंगलवार को कोरोना के कारण हुई कुल मौतों की बात करें तो 86 लोगों की मौत हुई ऐसा सरकार कह रही है जबकि मीडिया रीपोर्ट्स के अनुसार 137 लोगों ने कोरोना के कारण पिछले 24 घंटों में दम तोड़ा।

कोरोना होने पर क्या करें क्या नहीं? यह जानने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड करें।

बिहार में लॉकडाउन पर आज हो सकता है बड़ा फैसला

Bihar Corona Update 2021 – मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी 38 जिलों के DM के साथ मैराथन मीटिंग की, लगभग 5 घंटे विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चले इस मीटिंग मे उन्होने कोरोना के बढ़ते संक्रामण के कारण उपजी ताज़ा स्थिति की जानकारी ली। इसके साथ हीं सभी जिलों के डीएम ने मुख्यमंत्री को अपने-अपने सुझाव भी दिये जिसके आधार पर आज आपदा प्रबंधन समूह के साथ होने वाले मीटिंग में लॉकडाउन पर फैसला लिया जा सकता है।

इस बीच नवादा बिहार का पहला जिला बन गया है जहां डीएम के आदेश से 4 दिनों का पूर्ण लॉकडाउन लग गया है। नवादा डीएम के अनुसार आवश्यकता पड़ी तो लॉकडाउन को आगे और भी बढ़ाया जा सकता है।

आशा यही की जा रही है की नवादा मॉडल हीं पूरे बिहार में लागू होगा। राज्य सरकार द्वारा एक साथ पूरे बिहार में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा बल्कि सभी जिलों के डीएम अपने विवेकानुसार यह निर्णय लेंगे की उनके जिले में लॉकडाउन लगाने की आवश्यकता है या नहीं। जहां लॉकडाउन लगाने की आवश्यकता होगी वहाँ पूर्ण लॉकडाउन लगाया जाएगा।

पटना का IGIMS बनेगा कोरोना डेडिकेटेड हॉस्पिटल

Bihar Corona Update 2021- कोरोना के बढ़ते मरीजों कि संख्या और उनके लिए बेड की भारी कमी को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कि अध्यक्षता में हुए मीटिंग में मंगलवार को आईजीआईएमएस हॉस्पिटल को कोविड डेडिकटेड अस्पताल बनाने का निर्णय लिया गया।  IGIMS से पहले पटना के हीं NMCH को कोविड डेडिकेटेड (सिर्फ कोरोना मरीजों के लिए रीजर्व) हॉस्पिटल बनाया गया था।

“हम नहीं सुधरेंगे” की तर्ज पर काम कर रहे हैं बिहार के निजी अस्पताल

Bihar Corona Update 2021– जहां एक ओर सरकारी अस्पताल में मरीज ऑक्सिजन और बेड की तलाश में भटक रहे हैं वहीं राज्य के निजी अस्पताल अपनी मनमानी करने से बाज़ नहीं आ रहे हैं।

कुछ मीडिया रीपोर्ट्स के हवाले से बताया जा रहा है कि निजी अस्पताल कोरोना मरीजों के परिजनों को रेमडेसिविर का चिट्टा पकड़ाकर उन्हे दवा दूकानों से यह दवा लाने को बाध्य कर रहे हैं, जबकि स्वास्थ्य विभाग का निजी अस्पतालों को स्पष्ट दिशा निर्देश है कि उन्हे यदि किसी भी कोरोना मरीज को रेमडेसिविर दवा देने कि जरूरत हो तो ऐसे में ड्रग कंट्रोलर के पास उन्हे एक मेल करना होगा, जिसके बाद ड्रग कंट्रोलर मरीज के नाम के साथ रेमडेसिविर कि आपूर्ति संबन्धित हॉस्पिटल को सुनिश्चित कराएगा।

लेकिन ऐसा नहीं कर निजी अस्पताल मरीज के परिजनों को रेमडेसिविर बाज़ार से मुहमांगे दाम दे कर खरीदने को मजबूर कर रहे हैं।

पटना में नहीं लग रहा है निजी अस्पतालों का नंबर

Bihar Corona Update 2021– पटना जिला प्रशाशन ने कोरोना के बढ़ते संक्रामण को देखते हुए आम नागरिकों कि सुविधा के लिए लगभग 50 निजी अस्पतालों का नंबर जारी किया था जहां कोरोना के मरीज अपना इलाज़ करवा सकते है, लेकिन इस महामारी में भी प्राइवेट हॉस्पिटल अपना खेल करने से बाज़ नहीं आ रहे है।

ज़्यादातर अस्पतालों के नंबर या तो ब्यस्त बताया जा रहा है, या फिर फोन उठाया हीं नहीं जा रहा है। ऐसे संकट कि घड़ी में निजी अस्पतालों का यह ब्यवहार अत्यंत हीं निंदनीय है।

राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे कोरोना के इंतज़ामों से हाईकोर्ट नाखुश

एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए पटना हाईकोर्ट के दो जजों कि खंडपीठ ने राज्य सरकार से प्रतिदिन ऑक्सिजन,अस्पतालों में बेड कि संख्या, दवाओं कि आपूर्ति के संबंध में ब्योरा हाईकोर्ट को सौंपने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि यह फैसला जस्टिस चक्रधारी शरण सिंह और जस्टिस मोहित साह कि खंडपीठ द्वारा एक जनहित याचिका कि सुनवाई करते हुए दिया गया।

18 से 44 वर्ष कि उम्र वाले आज से कोरोना का टीका लेने के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Bihar Corona Update 2021

Bihar Corona Update 2021- आज से 18 से 44 वर्ष कि आयुवर्ग वाले भी कोरोना का टीका लेने के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक cowin.gov.in कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु app पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

इस पोर्टल के माध्यम से आप अपनी सहूलियत के अनुसार कोरोना का टीका लगवाने के लिए दिन, समय और स्थान का चयन कर सकते हैं।   इसके लिए आपके पास एक फोटो पहचान पत्र होना आवश्यक है, फोटो पहचान पत्र के रूप में DL, PAN कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड कुछ भी चल सकता है।  फिलहाल बिना ऑनलाइन आवेदन के किसी को भी टीका नहीं लगाया जाएगा, इसलिए यदि आप कोरोना का टीका लगवाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन कर लें। इसके साथ हीं आप उनलोगों कि भी मदद करें जो ऑनलाइन आवेदन कर पाने में किसी कारणवश सक्षम नहीं हैं।

फारबिसगंज के भाजपा विधायक के बेटे की शादी में कोरोना गाइडलाइन को भी झोंक दिया गया हवनकुंड में।

मामला फारबिसगंज का है जहां भाजपा विधायक विद्यासागर केशरी के पुत्र प्रेम केशरी के विवाह में तमाम कोरोना गाइडलाइन को दरकिनार करते हुए 100 से ऊपर लोग भी ईकठ्ठा हुए, शादी का कार्यक्रम रात्रि 9 बजे के बाद भी अनवरत चलता रहा और इसके साथ हीं शादी में सम्मिलित ज़्यादातर मेहमानों ने मास्क लगाने की भी जहमत नहीं उठाई।

अभी कल हीं एक विडियो वायरल हुआ था जिसमें त्रिपुरा मे किस तरह वहाँ के स्थानिय डीएम साहब विवाह समारोह मे कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं किए जाने पर दूल्हा, पंडित और पूरे परिवार की लानत मलानत करते हुए नज़र आ रहे थे शायद आपने भी देखा होगा।  

लेकिन वहाँ तो आम आदमी की बात थी, पर यहाँ तो विधायक जी के बेटे की शादी है, विधायक जी को भला कानून का पाठ कौन पढ़ाये ?   

मामला प्रकाश में आने के बाद अररिया एसपी ने मामले का संग्यान लेते हुए विधायक सम्मत माफ कीजिएगा विधि सम्मत कार्रवाई करने कि बात कही है।

पटना के पुनपुन में चार बच्चों की जिंदा जल जाने के कारण हुई मौत  

बहुत हीं दुखद और दिल को मर्माहत करने वाली खबर आ रही है पटना के पपुनपुन थाना क्षेत्र के अलाउद्दीनचक गाँव से जहां एक हीं परिवार के चार बच्चे जिंदा आग की आगोश मे शमा गए और उनकी मौत हो गई।

दरअसल उन बच्चों के माता पिता ने अपने गाँव मे कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उन्हे कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए एक छोटी सी  झोपड़ी मे बंद कर दिया था, और खुद काम करने बाहर चले गए, इसी बीच किसी अज्ञात कारण से झोपड़ी में आग लग गई और चारों बच्चों ने अंदर हीं दम तोड़ दिया। मरने वाले चारों बच्चों मे सबसे बड़ी एक बेटी थी जिसकी उम्र लगभग 12 वर्ष थी और 3 बेटों की उम्र 5 से 8 वर्ष के बीच थी।

घटना की खबर प्राप्त होने पर मुख्यमंत्रि नीतीश कुमार ने शोकाकुल परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना ब्यक्त की और साथ ही 4 लाख रु अनुग्रह राशि के रूप में शोकसंतृप्त परिवार को देने का निर्देश भी दिया।       

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version