Bihar News Diary – 12-04-2021

bihar news diary

बिहार में लगातार जारी है कोरोना का कहर पिछले 48 घंटे मे मिले रेकॉर्ड कोरोना मरीज.

Bihar News Diary– बिहार मे कोरोना का प्रसार लगातार बढ़ता जा रहा है।  कोरोना मरीजों की संख्या आने वाले हर-एक  दिन पिछले दिन का रेकॉर्ड तोड़ता जा रहा है । पिछले 48 घंटे में 7225 कोरोना के मरीज मिले हैं, जो की इस साल का  

अगर बिहार में कुल कोरोना पॉज़िटिव मरीजों की संख्या की बात करें तो 14,695 ब्यक्ति अबतक कोरोना पॉज़िटिव पाये गए है और राज्य में कुल 2 लाख 83 हज़ार 229 ब्यक्ति अब तक कोरोना की चपेट में आ चुके हैं वही कोरोना के कारण अपनी जान गवाने वललों की संख्या 1610 बताई जा रही है। (सरकारी आंकड़ो में)

कल यानि रविवार को कुल 3756 नए कोविड मरीज जांच के उपरांत पॉज़िटिव पाये गए। यह आंकड़ा  अब तक एक दिन मे पाये जाने वाले कोरोना मरीजों की संख्या का इस वर्ष का अधिकतम आंकड़ा है।

इससे पहले  पिछले वर्ष 14 अगस्त को एक दिन में 3911 ब्यक्ति कोरोना पॉज़िटिव पाये गए थे। ये आंकड़े सोचने के लिए विवश कर रहे हैं की अभी तो अप्रैल ही चल रहा है, और बिहार पिछले साल के अधिकतम आंकड़े को लगभग छु चुका है , जबकि इस वर्ष 2020 की तूलना मे हम कोरोना से एक कदम आगे है , क्योंकि इस साल हमारे पास कोरोना का टीका भी उपलब्ध है।

अब ज्यादा चिंतित भी होने की आवश्यकता नहीं है क्योकि हमारे पास आपके लिए एक अच्छी खबर भी है , अच्छी खबर यह है कि पिछले 24 घंटे में 1053 कोरोना संक्रमित इलाज़ के बाद अब तक ठीक हो गए हैं, वहीं दुर्भाग्यवश 6 कोरोना संक्रमितों की इलाजरत रहते हुए मौत हो गई।

अंत में आपसे अनुरोध है कि सरकार के दिशा निर्देशों का ईमानदारी से पालन करें और मास्क पहनकर ही अपने घरों से बाहर निकले ।

पटना विश्वविद्यालय के कुलपति भी पाये गए कोरोना पॉज़िटिव , छात्र संघ ने कि परीक्षा रद्द करने कि मांग

Bihar News Diary– बिहार मे अगर कोरोना कि रफ्तार कहीं सबसे तेज है तो वह है पटना , यहाँ लगातार प्रतिदिन 1000 से ज्यादा कोरोना पॉज़िटिव मरीज मिल रहे हैं , ऐसे मे पटना के कुलपति गिरीश कुमार चौधरी भी कोरोना कि चपेटे में आ गए। यहाँ आपको बता दूँ कि अभी एंटीजन टेस्ट के अनुसार ही कुलपति कोरोना पॉज़िटिव बताए जा रहे हैं , आरटीपीसीआर टेस्ट का रिपोर्ट आना अभी बाँकी है।

वहीं इस विषय पर पटना विश्वविद्यालय के छात्र संघ के उपाध्यक्ष निशांत कुमार ने मांग रखी है की, जो भी स्टाफ विगत 2-3 दिनों में वीसी के संपर्क में आए हैं, उन सभी का कोरोना टेस्ट करवाया जाना चाहिए , अन्यथा वे कोरोना के वायरस के वाहक के रूप में कार्य करेंगे, इसके साथ ही उपाध्यक्ष ने छात्रों कि स्वास्थ्य सुरक्षा कि चिंता करते हुए सभी परीक्षाओं को रद्द करने कि मांग भी की है।

इस मामले में विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार कर्नल मनोज मिश्रा ने बताया कि पीयू ने पहले से ही परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने कि ब्यवस्था कर रखी है, इसके साथ हीं बाहरी आगंतुकों के लिए विश्वविद्यालय परिसर मे आना वर्जित है, इसके साथ ही अंतिम वर्ष के छात्रों कि परीक्षा एक सप्ताह या 10 दिनों तक स्थगित करने पर भी विश्वविद्यालय विचार कर रहा है, लेकिन इस मामले में अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है।

बिहार में B.Ed करने की चाह रखने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर!

Bihar News Diary – बिहार के उन छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है जो छात्र B॰Ed करके शिक्षक बनने की चाह रखते हैं।  

मान्यता प्राप्त B.Ed कॉलेजों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की ऑनलाइन  प्रक्रिया कल रविवार से आरंभ हो गई है।

B.Ed कॉलेज में दाखिले के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तारीख, बिना विलंब शुल्क के 7 मई तक है जबकि विलंब शुल्क के साथ 10 मई तक फॉर्म भरने की ब्यवस्था है, और अगर सब कुछ ठीक रहा तो 30 मई को परीक्षा भी ले लिया जाएगा।  

गवर्नर ऑफिस की तरफ से इस बार परीक्षा संचालित करने की ज़िम्मेदारी ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को दिया गया है ।

छात्र https://bihar-cetbed-lnmu.in/ वैबसाइट पर जाकर B.Ed संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। छत्रों के पास परीक्षा केंद्र के रूप में कुल 11 शहरों का विकल्प रहेगा जिसमे से वे अपनी पसंद के तीन परीक्षा केंद्र का चयन आवेदन फॉर्म में कर सकते हैं । कुछ संभावित परीक्षा केन्द्रों के नाम इस प्रकार हैं। पटना, गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, हाजीपुर, मधेपुरा,मुंगेर, पूर्णियाँ, और आरा।

B.Ed संयुक्त प्रवेश परीक्षा में कुल 120 प्रश्न पूछे जाएँगे जो कि बहुविकल्पीय होंगे । छात्रों के पास इन्हे हल करने के लिए कुल दो घंटे का समय होगा।

अगर आप भी शिक्षक बनना चाहते हैं तो अब विलंब न करें, पहले फॉर्म भर लें बाँकी हम तो हैं हीं समय समय पर आपको B.Ed प्रवेश परीक्षा के ताज़ा खबरों से रु-बरु करवाते रहेंगे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here