Home APNA BIHAR हो गया है कोरोना तो डरें नहीं – कोरोना होने पर कौन...

हो गया है कोरोना तो डरें नहीं – कोरोना होने पर कौन सी दवाई खानी है यहाँ पढ़ें।

बिहार में कोरोना की भयावहता और हमेशा की तरह लचर स्वास्थ्य ब्यवस्था के बीच राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक अच्छी खबर आ रही है। बिहार स्वास्थ्य निदेशालय ने कोरोना के लक्षण को बताते हुए, कोरोना पीड़ितों को Home Isolation (घर पर एकांतवास) में रहते हुए कौन-कौन सी दवा का सेवन कितनी मात्र में करना चाहिए इसके लिए दिशानिर्देश जारी कर दिया है।

corona me kaun si dawa di jati hai

कोरोना में कौन सी दवा दी जाती है – बिहार में कोरोना की भयावहता और हमेशा की तरह लचर स्वास्थ्य ब्यवस्था के बीच राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक अच्छी खबर आ रही है। बिहार स्वास्थ्य निदेशालय ने कोरोना के लक्षण को बताते हुए, कोरोना पीड़ितों को Home Isolation (घर पर एकांतवास) में रहते हुए कौन-कौन सी दवा का सेवन कितनी मात्र में करना चाहिए इसके लिए दिशानिर्देश जारी कर दिया है।

कोरोना पीड़ितो के लिए स्वास्थ्य विभाग के ये दिशा निर्देश निश्चित हीं फायदेमंद साबित होंगे, वह भी ऐसे माहौल में जब हॉस्पिटल से डॉक्टर गायब हैं, जहां डॉक्टर हैं वहाँ बेड नहीं है, जहां बेड है वहाँ ऑक्सिजन नहीं है, और जहां सारी सुविधाएं हैं वहाँ आम आदमी पहुँच नहीं सकता है।

कोरोना के लक्षण

जिन लोगों को बुखार, गले में खरास, नाक बहना, शरीर या सिर मे दर्द, थकान, पेट में मरोड़, दस्त, स्वाद या सूंघने की क्षमता में कमी, ऑक्सिजन स्तर का रूम एयर पर 94% से अधिक होना,श्वसन दर 24 प्रति मिनट से कम होना एवं सांस लेने में जिनहे कोई परेशानी नहीं हो उनलोगों का इलाज़ कोविड केयर सेंटर में या होम isolation में नीचे दी गई दवाईयों के आधार पर किया जा सकता है, या उपर दिये गए लक्षण वाले लोग अपने इलाज़ घर मे रहते हुए नीचे दिये गए दवाईयों को लेकर कर सकते हैं।

बिहार स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोरोना दिशानिर्देश यहाँ से Download करें।

दवाई

दवाई मात्रा कौन /कैसे खाएं
Paracetamol आवश्यकता अनुसारआवश्यकता अनुसार
Tab. Doxycycline 100mgदिन में दो बार 5 दिनों के लिए (गर्भवती महिलाएं और 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे इसका सेवन नहीं करें)
Tab. Azithromycin500mgदिन में एक बार 5 दिनों के लिए (गर्भवती/स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए) 12 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चे 10 mg प्रति किलोग्राम वजन के अनुसार पहले दिन के लिए दूसरे दिन से 5वें दिन तक 5 mg प्रति किलोग्राम वजन के अनुसार सेवन करें।
Tab. Vitamin C500mgदिन में दो बार 10 दिनों के लिए
Tab/Cap. B-COMPLEX (vit B-12)रात में 1 बार 10 दिनों के लिए
Tab. Zinc 50mgप्रतिदिन 1 Tab 10 दिनों के लिए
Tab. Ivermectinडॉक्टर की सलाह लेकर खाएं

खान-पान कैसा रखें

  • स्वास्थ्य निदेशालय ने उपर दिये गए लक्षण से पीड़ित ब्यक्तियों के लिए खान पान कैसा हो यह भी बताया है
  • सामान्य खान-पान
  • पानी एवं तरल पदार्थ का अधिक मात्र में सेवन
  • दिन में 2 बार भाप लें
  • नमक युक्त पानी से गलगला करें

इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य निदेशालय ने सभी कोरोना पीड़ितो को अपना रक्तचाप, ऑक्सिजन लेवल , पल्स रेट का नियमित जांच करने के लिए कहा है।

यदि Home Isolation में रहते हुए आपको कभी लगे की आपको सांस लेने में परेशानी हो रही है या आपका ऑक्सिजन लेवल कम हो रहा है तो उन लोगों के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक विशेष आसान बताया गया है।

यदि कभी भी आपको सांस लेने मे परेशानी हो या आपका ऑक्सिजन लेवल कम होने लगे तो आप पेट के बल लेटकर आधा घंटा गहरी सांस लें इसके बाद आधे घंटे बाईं करवट लेकर गहरी सांस लें और इसी तरह आधे घंटे दाहिनी करवट लेकर भी गहरी सांस लें। ऐसा करने से शरीर के ऑक्सिजन लेवल में वृद्धि होता है ऐसा कई अलग-अलग अनुशंधानों मे पाया गया है। असल मे उपर बताए गए अवस्था मे लेटने पर फेफड़ों की वो अंदरूनी कोशिकाएं भी सक्रिय हो जाती हैं जो अमूमन निष्क्रिय पड़े रहते हैं।

इतना सब करने के बाद भी अगर आपको किसी प्रकार कि परेशानी या तकलीफ होती है , तो अपने जिला के कोविड परामर्श केंद्र से बात करें और यदि परेशानी ज्यादा हो तब चिकित्सक के परामर्श से राज्य सरकार द्वारा संचालित अपने निकटतम कोविड अस्पताल मे भर्ती होकर अपना इलाज़ कराएं।

कोरोना में कौन सी दवा दी जाती है?– ऊपर बताई गई सभी दवाईया आपको कोरोना उपचार किट के रूप में अपने निकटतम सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र या सरकारी हॉस्पिटल में उपलब्ध हो जाएगा, ऐसा स्वास्थ्य विभाग का दावा है, यदि आपको यह दवाई अपने निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर नहीं मिले तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट अवश्य करें ताकि आपकी बात और परेशानी हम सरकार और उचित अधिकारियों तक पहुंचा सकें।

कोरोना से संबन्धित अन्य जानकारी के लिए राज्य सरकार द्वारा दिये गए टोल फ्री नंबर 1070 पर कॉल करें।         

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version