Home Baat Bihar Ki dlrsbihar.gov.in se bhunaksha kaise nikaale- बिहार में भू-नक्शा कैसे निकालें

dlrsbihar.gov.in se bhunaksha kaise nikaale- बिहार में भू-नक्शा कैसे निकालें

दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि dlrsbihar.gov.in Directorate of Land Records & Survey की वैबसाइट पर जाकर बिहार में अपने जमीन का नक्शा या भू-नक्शा कैसे निकालते हैं।

dlrsbihar.gov.in se bhunaksha kaise nikaale

दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि dlrsbihar.gov.in Directorate of Land Records & Survey की वैबसाइट पर जाकर बिहार में  अपने जमीन का नक्शा या भू-नक्शा कैसे निकालते हैं। भू-नक्शा कैसे निकालते हैं यह सीखने से पहले यह जानना आवश्यक है कि आखिर भू-नक्शा निकालने कि हमें जरूरत हीं क्या है?

अपने जमीन का भू-नक्शा आपके पास क्यों होना जरूरी है?

Table of Contents

आज के दौर में किसी भी अपराध के होने के पीछे मूल रूप से तीन कारण बताए जाते हैं। जड़, जोरू और जमीन। इन तीनों में से लगातार बढ़ती जनसंख्या के साथ जमीन के कारण होने वाले विवाद भी दिनों-दिन लगातार बढ़ते जा रहे हैं। आज कि तारीख में यदि आपके पास मुठठी भर भी जमीन है, तो उसे संभाल के रखना और उससे संबन्धित सभी कागजात और जानकारी आपके पास होना अनिवार्य है।

आपके जमीन से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेजों में जमीन के नक्शे कि अहम भूमिका है। किसी भी विवाद कि स्थिति में यदि आप अमीन बुलाते हैं तो वह भी जमीन का नक्शा देख कर हीं जमीन का नाप करेगा, नक्शा देख कर हीं आप अपने जमीन के चौहद्दी के बारे में जान पाएंगे,कौन सी जमीन सरकारी है, जमीन का वास्तविक सिमाना क्या है, आपका जमीन कितना बड़ा है , उसका क्षेत्रफल क्या है जैसे कई सवालों का एक हीं हल है जमीन का नक्शा।

बिहार मे जमीन का नक्शा कैसे निकालें ?

साथियों बिहार में जमीन का नक्शा निकालने के मुख्य रूप से दो तरीके हैं,पहला तरीका है ऑफलाइन और दूसरा है ऑनलाइन।

ऑफलाइन भू-नक्शा निकालने के लिए बिहार सरकार ने प्रत्येक जिला मुख्यालय में एक भू-नक्शा केंद्र खोला है, जहां से आप अपने जमीन का नक्शा निकाल सकते हैं और यदि यहाँ आपको किसी कारणवश भू-नक्शा नहीं मिले तो आप पटना के गुलजारबाग स्थित बिहार सरकार के भू-नक्शा कार्यालय से नक्शा प्राप्त कर सकते हैं।

ऑफलाइन भू-नक्शा निकालने के लिए आपको अपने जमीन से संबन्धित कुछ आवश्यक जानकारी होना जरूरी है जैसे कि अपने जमीन का खाता संख्या ,खसरा संख्या,थाना संख्या, और इसके साथ हीं आपकी जमीन किस मौज़ा के अंतर्गत आती है। अगर इतनी जानकारी आपके पास है तब आप आसानी से अपने जमीन का नक्शा ऑफलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार में कितने प्रकार के नक्शे प्रयोग में लाये जाते हैं?

बिहार मे मुख्य रूप से जमीन से संबन्धित 5 प्रकार के नक्शे उपलब्ध हैं।

  • कैडेस्ट्रल सर्वे भू-नक्शा मानचित्र
  • रिविज़नल सर्वे भू-नक्शा मानचित्र
  • चकबंदी भू-नक्शा
  • एरियल सर्वे फ़ाइनल
  • एरियल सर्वे नॉट फ़ाइनल  

बिहार में ऑनलाइन भू-नक्शा कैसे निकालें ?

बिहार सरकार ने विगत वर्ष मार्च में ऑनलाइन भू-नक्शा निकालने के लिए एक नयी वैबसाइट लॉंच किया है  कि dlrsbihar.gov.in यह वैबसाइट Directorate of Land Records & Survey का ओफ़्फ़िकीयल वैबसाइट है।

  • सबसे पहले google सर्च में dlrsbihar.gov.in टाइप करें , जैसे हीं आप टाइप करेंगे यह पेज खुल जाएगा।

    dlrsbihar.gov.in se bhunaksha kaise nikaale

    ऊपर दिये गए लाल रंग के बॉक्स में देखकर url चेक कर लें।

  • अपने दाहिनी ओर भू-मानचित्र पर क्लिक करें ।

    dlrsbihar.gov.in se bhunaksha kaise nikaale

    भू-मानचित्र पर क्लिक करने के बाद

  • आपके सामने यह पेज खुलेगा, इस पेज के अंदर ऊपर जो लाल घेरे में मॅप दिख रहा है वहाँ क्लिक करें ।

  • मैप पर क्लिक करने के बाद नीचे सर्च एंड व्यू मैप का ऑप्शन लिखा मिलेगा वहाँ क्लिक करें।

    dlrsbihar.gov.in se bhunaksha kaise nikaale

    सर्च एंड व्यू मैप पर क्लिक करने के बाद ऊपर जैसा पेज दिख रहा है वैसा हीं पेज आपके सामने ओपेन होगा।

    इस पेज में आपको तीन बॉक्स दिख रहे होंगे पहला disrrict दूसरा रेवन्यू थाना (आपकी जमीन जिस अनुमंडल मे आता है उसका नाम और मौज़ा । आप जैसे हीं बॉक्स में दिये गपर क्लिक करेंगे आपके सामने सारे विकल्प अपने आप आ जाएगा आपको बस उन विकल्पों मे सही विकल्प पर क्लिक करना है। सबसे पहले जिला चुन लें, जिस भी जिला में आपकी जमीन है उस जिला को चुनें, उसके बाद जैसे हीं आप रेवेन्यू थाना के बॉक्स मे क्लिक करेंगे उस जिला के सभी अनुमंडलों के नाम आपके सामने आ जाएगा आपको बस अपने अनुमंडल पर क्लिक करना है, इसी प्रकार से अपने मौज़ा का नाम भी स्लेक्ट कर लें।

  • डिस्ट्रिक्ट , रेवेन्यू थाना (अनुमंडल) और अपने मौज़ा का नाम डालने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करें।

    जैसे हीं आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने ऊपर दिये गए फोटो जैसा ही पेज ओपेन होगा, अब आपको इसमे सीट संख्या या चादर संख्या के हिसाब से अपने जमीन का नक्शा ढूँढना है ।

    पीले रंग मे जो 123 लिखा हुआ ब्लॉक आपको नज़र आ रहा है यह सीट संख्या है, कभी कभी 123…. के साथ हीं A B C … ऐसा भी आपको लिखा हुआ मिल सकता है, यह आपके जिले के चादर संख्या पर निर्भर करता है । आपको सही चादर संख्या चुनना है।

  • सीट संख्या चुनने के बाद आपको अपने जमीन का नक्शा या भू-नक्शा कुछ इस तरह नज़र आएगा।

    अगर सीट संख्या पर क्लिक करने के बाद नक्शा नहीं दिखे तो बाईं ओर ऊपर में आपको click here to view map लिखा हुआ नज़र आ रहा होगा इस पर क्लिक करें, थोड़े समय में आपके सामने नक्शा खुल जाएगा।

    यदि आप अपने जमीन के भू-नक्शा को प्रिंट करके अपने पास रखना चाहते हैं तो नक्शा zoom in करके नक्शे का स्क्रीन शॉट लेकर आप इसे प्रिंट करवा सकते हैं। स्क्रीन शॉट लेने के लिए snipping टूल का प्रयोग कर सकते है जो की हरेक कम्प्युटर या लैपटाप में उपलब्ध रहता है।

इस तरह से आप बिहार में dlrsbihar.gov.in की वैबसाइट से भू-नक्शा निकाल सकते हैं। आप यहाँ से अपने जमीन का नक्शा देख तो सकते हैं, लेकिन भू-नक्शा download करने की सुविधा इस वैबसाइट पर नहीं दिया गया है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version