Aadhar को PAN से Link कैसे करें – अपने आधार को आज ही करें पैन से लिंक नहीं तो भरना पड़ जाएगा 1000 रु का जुर्माना ।

अगर आपने अब तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है तो आज हीं कर लें, क्योंकि अगर आगामी 31 मार्च तक आपने अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करवाया तो इसी काम के आपको देने पड़ जाएंगे 1000रु।

How-to-link-Aadhar-to-PAN

BLN- अगर आपने अब तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है तो आज हीं कर लें, क्योंकि अगर आगामी 31 मार्च तक आपने अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करवाया तो इसी काम के आपको देने पड़ जाएंगे 1000रु। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि ,23 मार्च को सरकार द्वारा पारित वित्त विधेयक 2021 के अनुसार आयकर कानून 1961 में अब एक नई धारा 234H जोड़ दी गई है, जिसके कारण अब अपने आधार को पैन से लिंक करवाना अनिवार्य हो गया है ,और अगर 31 मार्च तक आपने ऐसा नहीं किया तो मुफ्त में आपको 1000रु खर्च करने पड़ जाएंगे ।
यदि आप 1000 रु खर्च नहीं करेंगे तो आपका पैन किसी काम का नहीं रह जायेगा।

पैन को आधार से लिंक कैसे करें

अगर आपको हल्का सा भी स्मार्टफोन चलाने या कंप्यूटर या लैपटॉप चलाने का ज्ञान है तो आप यह काम घर बैठे 1 मिनट में कर सकते है । नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें , जैसे ही यह साइट ओपन होगा तो आपको अपनी बायीं ओर Quick Links का ऑप्शन नज़र आ जायेगा , इस लिंक के ठीक नीचे चौथा विकल्प आपको चुनना है जिसमे लिखा होगा Link Aadhar जैसे ही आप लिंक आधार पर क्लिक करेंगे एक नया विंडो ओपन होगा ।

पैन को आधार से लिंक करने के लिए यहाँ click करें 

अब अगर आप चेक करना चाहते हैं कि आपका पैन आपके आधार से पहले से लिंक है या नहीं है तो इस नए विंडो के ऊपर जहां PAN लिखा है उसके ठीक ऊपर click here का ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना पैन और आधार नंबर डालने के बाद ok प्रेस करे , यहाँ आपको पता चल जाएगा कि पहले से आपका आधार आपके पैन से लिंक है या नहीं है। यदि लिंक है तो आपका काम यही समाप्त हो गया।

यदि लिंक नहीं है तो पिछले पेज पर वापस आ जाएं और मांगी गई सूचना जैसे कि पैन, आधार नंबर, अपना नाम दर्ज करें और नीचे दिये गए दोनों बॉक्स मे टिक कर दें ,उसके बाद एक कैप्चा कोड प्रदर्शित हो रहा होगा उसे भली भांति नीचे दिए गए कॉलम में भर दें और लिंक आधार के ऑप्शन पर क्लिक कर दें, आप जैसे हीं लिंक आधार के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके स्क्रीन पर एक मैसेज डिसप्ले होगा कि आपने सफलतापूर्वक अपने पैन को आधार से लिंक करने के आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली है । कुछ दिनों के बाद एक बार फिर ऊपर बताये गए निर्देशों के अनुसार यह कन्फर्म कर लें कि आपका पैन आपके आधार से लिंक हुआ है या नही ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here