Home APNA BIHAR बिहार में 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों को आज से लगेगा...

बिहार में 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों को आज से लगेगा कोरोना का टीका , इसके साथ ही पढ़िये कि क्या बिहार मे फिर से लगने वाला है लॉकडाउन

बिहार में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखकर , राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि, आज यानि गुरुवार से बिहार में 45 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी लोगों को कोरोना का टीका (Corona Vaccine) दिया जाएगा।

People-above-45-years-of-age-will-get-corona-vaccine-in-Bihar-from-today

BLN-: बिहार में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखकर , राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि, आज यानि गुरुवार से बिहार में 45 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी लोगों को कोरोना का टीका (Corona Vaccine) दिया जाएगा। इसके साथ हीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने बिहार के सभी राज्य  कर्मियों को एवं उनके परिवार के सदस्यों को भी कोरोना के टीकाकरण में शामिल करने का फैसला लिया है । इसकी शुरुआत आज बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय खुद कोरोना का टीका लेकर करने वाले है।

राज्य सरकार का यह फैसला केंद्र के उस निर्देश के बाद आया है जिसमे केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के साथ हीं केंद्र शासित प्रेदेशों को खासकर जहां कोरोना के टीकाकरण कि रफ्तार धीमी है वहाँ इसे गति देने के लिए कहा है । राज्य में टीकाकरण अभियान को रफ्तार देने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया जा चुका है ,इसके साथ हीं पंचायतवार नोडल कर्मी भी तैनात रहें इसकी भी व्यवस्था पंचायत स्तर पर कि जाएगी।

क्या बिहार में फिर से लगेगा लॉकडाउन ?

इस सवाल का जवाब देते हुए बिहार के स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पाण्डेय ने कहा कि फिलहाल लॉकडाउन लगाने के हालत बिहार में नहीं है। स्थिति नियंत्रण में है , और स्थिति नियंत्रण में ही बनी रहे इसके लिए राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है ।

सभी आवश्यक उपकरणों और कोरोना महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक सामग्री कि खरीद कि जा रही है, साथ हीं इसके लिए विभाग ने बिहार चिकत्सा सेवाएँ एवं आधारभूत संरचना निगम को 80 करोड़ रु कि मंजूरी प्रदान कि है । यह राशि मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के तहत कोरोना उन्मूलन कोष से उपलब्ध कराई जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना महामारी जिस प्रकार से पूरे देश में फिर से अपने पाँव पसार रहा है उसे देखते हुए बिहार का स्वास्थ्य मंत्रालय पूरी तरह से मुस्तैद है , हम निरंतर अपनी क्षमताओं को बढ़ा रहे हैं। कोरोना से लड़ने के लिए आवश्यक सामग्रियों और उपकरणों की खरीद कर रहे है।

इसके साथ हीं उन्होने यह भी कहा कि विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना से लड़ने का सबसे बेहतर और कारगर तरीका है टेस्टिंग इसलिए संबंधित अस्पतालों और अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये गए हैं कि ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग किए जाएँ । स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा कि सभी लोग अपना समय आने पर कोरोना का टीका अवश्य लें , यह पूरी तरह से सुरक्षित है ।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version