Home Entertainment The Big Bull 2021 movie Review In hindi -: बिग बुल फिल्म...

The Big Bull 2021 movie Review In hindi -: बिग बुल फिल्म का हिन्दी रीव्यू

The Big Bull 2021 movee Review In hindi

The Big Bull 2021 movie Review In hindi -: दोस्तों बहुचर्चित फिल्म “The Big Bull” Disney Hot-star पर  रीलीज़ हो चुकी है। अगर आप भी इस फिल्म को देखने कि सोच रहे है तो उससे पहले यह रीव्यू अवश्य पढ़ लें ताकि आपको निर्णय लेने में आसानी हो कि आपको यह फिल्म देखनी चाहिए या नहीं ।

  • Movie Review – द बिग बुल
  • निर्देशक – कूकी गुलाटी
  • निर्माता – अजय देवगन, कुमार मंगत पाठक के साथ 5 अन्य
  • पटकथा – अर्जुन धवन , कूकी गुलाटी
  • संवाद – रितेश साह
  • कलाकार – अभिषेक बच्चन , सोहम साह , निकिता दत्ता , महेश मांजरेकर , सौरभ शुक्ला ,राम कपूर, इलियाना डि क्रूज, सुप्रिया पाठक के साथ अन्य।
  • श्रेणी – हिन्दी ड्रामा

 सबसे पहले बात कर लेते हैं फिल्म कि कहानी की

फिल्म की कहानी 90 के दशक मे हर्षद मेहता द्वारा किए गए बहुचर्चित शेयर मार्केट घोटाले पर आधारित है। The Big Bull की कहानी हेमंत साह (अभिषेक बच्चन) के इर्द गिर्द घूमती है।  फिल्म की कहानी  शुरू होती है लोगों से भरे हुए एक हौल से, जहां मीरा राव नामक एक पत्रकार अपनी उस किताब की कहानी लोगों को सुना रही है, जो हेमंत साह पर लिखी गई है ।

पूरी फिल्म फ़्लैशबैक मे चलती है।  हेमंत शाह एक गुजराती परिवार का लड़का जो, अपने सपनों से भी बड़ी सोच ,एक छोटे भाई  वीरेन साह (सोहम साह) और अपनी माँ (सुप्रिया पाठक) के साथ मुंबई के एक चौल मे रह रहा होता है।

अपने भाई के द्वारा लिए कर्ज को उतारने के लिए कैसे वह शेयर बाज़ार की ओर रुख करता है, और फिर बहुत ही कम समय मे सिस्टम की खामियों का फायदा उठाते हुए वह शेयर बाज़ार का अमिताभ बच्चन यानि की बिग बुल बन जाता है।  फिल्म का फ़र्स्ट हाफ हेमंत साह के शेयर मार्केट में बिग बुल बनने की कहानी है, जबकि सेकंड हाफ उसी बिग बुल को पिंजरे मे कैद करने कि कोशिश और उसे नाथने की कहानी है ।

The Big Bull का Trailer यहाँ देखें

Review

अगर मैं अपनी बात करूँ तो “द बिग बुल” देखकर मुझे लगा कि इस फिल्म को बनाने कि जरूरत क्या थी , पैसा भी खर्च हुआ समय भी खर्च हुआ और उसके साथ हीं इतने सारे कलाकारों कि मेहनत, और उसके बाद हम और आप जैसे दर्शकों को क्या मिला ?

अगर आपने “Scam 1992” नामक वेब सिरीज़ पहले से देख रखी है, तो शायद आप भी यही कहेंगे कि “The Big Bull” उसके सामने हर्षद मेहता कि कहानी का एक क्रैश कोर्स है जबकि “Scam 1992” एक  डिग्री प्रोग्राम था । अब भला कोई डिग्री कोर्स करने के बाद उसी सब्जेक्ट में क्रैश कोर्स क्यों करना चाहेगा ।

फिल्म कि कहानी कि बात करें तो इस फिल्म में उनके लिए कुछ भी नया नहीं है जिन्होंने पहले से Scam 1992 देख रखी है , हालांकि बिग बुल के मकेर्स ने इस फिल्म को काल्पनिक घटनाओं पर आधारित बताया है , लेकिन एक छोटा बच्चा भी इस फिल्म को देखने के बाद यही कहेगा कि यह फिल्म “Scam 1992” का हीं एक छोटू वर्जन है। हाँ अगर आपने Scam 1992 वेब सीरीज अब तक नहीं देखि है तब यह फिल्म और इसकी कहानी आपके लिए उतनी भी बूरी नहीं है , फिर आप इस फिल्म को देख सकते है ।

The Big Bull 2021 movie Review In hindi

एक्टिंग के मामले में सभी कलाकारों ने अच्छा काम किया है खासकर अभिषेक बच्चन का काम काबीले तारीफ है , हालांकि अभिषेक के हेमंत साह के किरदार मे गुरु भाई कि झलक साफ-साफ दिख जाती है, शायद इससे अभिषेक बच्चन को बचने कि आवश्यकता थी। अभिषेक की संवाद आदायगी में भी  गुजराती टच का  आभाव दिखा, जो अगर दिखता तो शायद हेमंत साह के किरदार के साथ अभिषेक ज्यादा न्याय कर पाते ।

उम्रदराज दिखने के चक्कर में इलियाना अपने पहले ही सीन मे बहुत गंदी नज़र आ रही है , आगे से चार बाल सफ़ेद न चेहरे पर कोई झुर्री और न ही आवाज में कोई थरथराहट, लेकिन जैसे ही फिल्म के फ़्लैशबैक में उनकी एंट्री कहानी मे होती है तब एक यंग और डाइनैमिक पत्रकार कि भूमिका का निर्वहन उन्होने बखूबी किया है ।

फिल्म में नाम के लिए तो कई मंझे हुए कलाकार भी है, जैसे कि महेश मांजरेकर , सौरभ शुक्ला , राम कपूर , लेकिन इनके पास करने के लिए फिल्म में ज़्यादा कुछ था नहीं। महेश मांजरेकर तो लगभग 2 मिनट के लिए ही फिल्म मे नज़र आते है। सोहम साह से जितनी उम्मीद थी उतना भी डेलीवर करने मे वे नाकामयाब रहे शायद इसके पीछे की वजह ये थी की पूरी फिल्म अभिषेक बच्चन के इर्द गिर्द ही घूमती है, अभिषेक बच्चन की छाया मे उनकी प्रतिभा ज्यादा उभरकर सामने आ नहीं पायी।

फिल्म बिग बुल क्यों देखें ?

आप इस बात से अंदाज़ा लगा सकते है कि मैं review तो कर रहा हूँ “The Big Bull” फिल्म का लेकिन इस फिल्म से ज़्यादा इस पोस्ट में वेबसिरीज़ “Scam 1992” का ज़िक्र हुआ है तो इस बात से यह अंदाज़ा लगाना मुश्किल नहीं है कि जिन्होंने  Scam 1992 देख रखी है उन्हे The Big Bull कुछ ज़्यादा हीं निराश करने वाली है , लेकिन फिर भी अगर आप अभिषेक बच्चन कि एक्टिंग के लिए इस फिल्म को देखना चाहते है तो जरूर देखें, हाँ जिनहोने “Scam 1992” नहीं देखि है , वे इस फिल्म को अवश्य देख सकते हैं, उनके लिए इस फिल्म में काफी मसाला है।

The Big Bull में क्या है खास

मशहूर यू ट्यूबर कैरि मीनाटी के द्वारा गाया गया उनके एलबम यलगार का एक गीत ‘ये कहानी है जो सबको सुनानी है , जलने वालों कि तो रूह भी जलानी है’ जो इस फिल्म के बैक्ग्राउण्ड मे चलता है , वह शायद आपको पसंद आए , बाकी अभिषेक बच्चन कि एक्टिंग है जो कि औसत से थोड़ा सा उपर है जिसे अभिषेक के प्रशंसकों के साथ ही शायद आप भी पसंद करें ।

इस फिल्म को देखने के बाद अभिषेक बच्चन के लिए शायद मेरी तरह आप भी यही कहेंगे कि लड़का तो अच्छा है, लेकिन बुरी संगत मे पड़ गया है, वरना ऐसी फिल्म करने कि जरूरत क्या थी !

कुल मिलाकर हर लिहाज से यह एक औसत फिल्म है , अगर आपके पास खाली समय मे कुछ करने के लिए नहीं है तब आप The Big Bull देख सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version