UPSC 2020 के परिणाम घोषित, बिहार के शुभम कुमार ने प्राप्त किया प्रथम स्थान, वहीं जमुई के प्रवीण कुमार को प्राप्त हुआ 7वां स्थान।

shubham kumar upsc topper
Image Credit NBT

BLN: बिहार के शुभम कुमार ने UPSC की परीक्षा में प्रथम स्थान और जमुई के रहने वाले प्रवीण कुमार ने 7वां स्थान प्राप्त कर लंबे समयान्तराल के बाद  एक बार पुनः बिहार वासियों को गौरवान्वित होने का अवसर प्रदान किया है। बिहार के किसी छात्र ने 1987 के बाद यूपीएससी की परीक्षा में सर्वोच्य स्थान प्राप्त किया है। शुभम से पहले यह करिश्मा करने वालों में 2000 में आलोक झा, 1997 में गया के सुनील कुमार बर्नवाल, 1987 में आमिर सुबहानी रहे हैं। जिस देश में UPSC की परीक्षा पास करना हीं एवरेस्ट फतह करने के समान माना जाता हो उस परीक्षा मे अव्वल आना अपने आप में कितनी बड़ी बात है यह बताने की आवश्यकता नहीं है।

शुभम मूल रूप से बिहार के कटिहार ज़िले के रहने वाले हैं। उन्हे यह सफलता अपने द्वितीय प्रयास में प्राप्त हुई है, हालांकि इससे पहले भी 2019 में यूपीएससी की परीक्षा में शुभम को 290वाँ स्थान मिला था।

शुभम के पिता ग्रामीण बैंक में कार्यरत हैं। शुभम ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा पूर्णिया से प्राप्त की है तथा प्लस 2 बोकारो से किया है।     

शुभम कुमार ने IIT Mumbai से बीटेक किया है। यूपीएससी 2020 का परिणाम घोषित होने के साथ हीं शुभम कुमार और उनके पारवार के लोगों को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार , उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, बिहार विधान सभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के साथ हीं शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी सहित अन्य मंत्री एवं राजनीतिक दलों को नेता शुभम कुमार को इस अद्वितीय सफलता के लिए बधाई दे चुके हैं।

शुभम के साथ हीं जमुई के चकाई के रहने वाले प्रवीण कुमार ने भी यूपीएससी में 7वां स्थान प्राप्त कर देश में अपने परिवार के साथ हीं जमुई और बिहार का नाम रौशन किया है। प्रवीण के पिता दवा दूकान चलाते हैं। प्रवीण कुमार का 2018 मे भारतीय रेल सेवा में चयन हुआ था। प्रवीण कुमार आईआईटी कानपुर से पास आउट हैं।

2020 UPSC में बिहारियों का जलवा रहा है। अगर टॉप 10 की बात करें तो उसमे पहले, सातवें और दसवें स्थान पर क्रमसः शुभम कुमार, प्रवीण कुमार और समस्तीपुर के सत्यम गांधी को सफलता मिली है। इनके अलावे किशनगंज के अनिल बैशाक (45वां रैंक), पूर्णिया के आशीष मिश्रा (52वां रैंक), बेगूसराय के अनिल कुमार (226वां रैंक), पटना के ओम प्रकाश गुप्ता (339वां रैंक) को  को भी सफलता मिली है।

 

2020 UPSC में आईआईटीयनों का रहा दबदबा।

हर बार की भांति इस बार भी यूपीएससी में आईआईटीयनों का दबदबा बरकरार रहा है। शुभम, प्रवीण, अनिल और आशीष ये चारो हीं आईआईटीयन हैं।    

इस सफलता के लिए बीएलएन परिवार की ओर से भी शुभम, प्रवीण कुमार, सत्यम गांधी के साथ हीं अन्य सभी सफल अभ्यर्थियों को बधाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here