ये हैं देश के 10 सबसे बेहतरीन कॉलेज। 

एक अच्छे कॉलेज के चयन की प्रक्रिया में हम और हमारी यह Story आपकी पूरी सहायता करेगी। अपने इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के विषय में बताएंगे जहां एड्मिसन पाना भारतीय युवाओं का सपना होता है

मिराण्डा हाउस 

NIRF Ranking#1 मिरांडा हाउस एक गर्ल्स कॉलेज है जो कि  दिल्ली विश्वविद्यालय के नार्थ कैंपस में स्थित है। मिरांडा हाउस कॉलेज की स्थापना 1948 में की गई थी।

1

हिन्दू कॉलेज  

NIRF Ranking#9 हिन्दू कॉलेज साइंस के साथ हीं आर्स  पढ़ने की इक्षा रखने वाले छात्रों के लिए भी एक बेहतरीन कॉलेज है। आधुनिक प्रयोगशाला, लाइब्रेरी, ऑडिटोरियम, हॉस्टल, स्पोर्ट्स ग्राउंड, और कैंटीन के साथ हीं यहां की फ़ैकल्टी भी इस कॉलेज को एक बेहतरीन कॉलेज बनाते हैं।

 सेंट स्टीफेंस कॉलेज 

3

NIRF Ranking#8 UG (अंडर ग्रेजुएट) के 10 और पोस्ट ग्रेजुएट के 9 कोर्सेज़ के साथ यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स अपनी एक अलग ही पहचान रखते है। बांकी कॉलेजों की तरह यहां भी वह सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं जो एक कॉलेज को बेस्ट कॉलेज बनने के लिए चाहिए।

 श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स SRCC

NIRF Ranking#10 श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, कॉमर्स के छात्रों के लिए एक प्राइम इंस्टिट्यूट के रूप में जाना जाता है। श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में मुख्य रूप से दो हीं सब्जेक्ट्स की पढ़ाई होती है एक तो कॉमर्स और दूसरा इकोनॉमिक्स।

4

 किरोड़ीमल कॉलेज

NIRF Ranking#17 किरोड़ीमल कॉलेज में कुल 19 UG (Under Graduate) कोर्सेज उपलब्ध हैं। आर्स में B. com, इंग्लिश और इकोनॉमिक्स इस कॉलेज में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की पहली पसंद होती है, जबकि साइंस में बॉटनी, केमिस्ट्री और स्टैट ऑनर्स के लिए यह कॉलेज काफी लोकप्रिय है।

 5

 हंसराज कॉलेज, दिल्ली

NIRF Ranking#14 वर्तमान में यह कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के नार्थ कैम्पस में कमलानगर मार्किट के समीप स्थित है। यहां आर्ट्स और साइंस के सामान्य कोर्सेज के अलावे जियोलॉजी, एंथ्रोपोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर साइंस के साथ हीं लाइफ साइंस जैसे कोर्स स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध हैं

6

 लेडी श्री राम कॉलेज, दिल्ली

NIRF Ranking#2 लेडी श्री राम कॉलेज एक गर्ल्स कॉलेज है जहाँ स्टूडेंट्स को 16 अलग -अलग कोर्सेज आफर किये जाते हैं। अगर आप साइंस के स्टूडेंट हैं तो इस कॉलेज में आपके लिए मैथ्स और स्टेटिस्टिक्स के अलावे और कोई विकल्प नहीं है।

7

 लोयोला कॉलेज , चेन्नई

NIRF Ranking#3 लोयोला कॉलेज की स्थापना 1925 में एक फ्रेंच प्रीस्ट के द्वारा की गई थी। वर्तमान में यह कॉलेज एक प्राइवेट कैथोलिक हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूशन के रूप में चेन्नई राज्य के सोसाइटी ऑफ जीसस द्वारा संचालित किया जाता है।

8

सेंट जेवियर्स कॉलेज , कोलकाता

NIRF Ranking#4 सेंट जेवियर्स कॉलेज एक क्रिश्चन माइनॉरिटी हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट के रूप में वर्ष 1860 में एक कैथोलिक रिलिजियस बॉडी द्वारा स्थापित किया गया। वर्तमान में यह कॉलेज जेसूइट्स ऑफ द कलकत्ता प्रोविन्स ऑफ द सोसाइटी ऑफ जीसस द्वारा संचालित किया जाता है।

9

मद्रास क्रिश्चन कॉलेज , चेन्नई

NIRF Ranking#18 मद्रास क्रिश्चन कॉलेज की स्थापना 3 अप्रैल 1837 को एक जेनरल असेम्बली स्कूल के रूप में Rev. John Anderson जो एक स्कॉटलैंड के मिशनरी संस्था से जुड़े हुए थे उनके द्वारा की गई थी । सन 1865 में यह स्कूल से एक कॉलेज बना।

10

इन कॉलेजों में  एड्मिसन लेकर आप भी उन सपनों को जी सकते हैं जो अक्सर छात्र और छात्रायें अपने कॉलेज लाइफ के बारे में देखते हैं। इसके साथ हीं यहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद आप अपने जीवन में  एक सफल मुकाम तो हासिल करेंगे हीं और इसके साथ हीं जीवन जीने की कला भी सीख पाएंगे।

देश के 10 सबसे बेहतरीन कॉलेज के विषय में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।