पढ़िये 1 अप्रैल से कौन-कौन से इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण हो जाएँगे महंगे

दोस्तों फरवरी 2021 में बजट में जो घोषणाएँ की गई थी वह आने वाले 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी। 1 अप्रैल से ऐसे कई इलेक्ट्रॉनिक्स सामान महंगा होने वाला है जिसका असर आम लोगों के बटुए पर पड़ना निश्चित है। मोबाइल फोन से लेकर AC, फ्रिज, वॉशिंगमशीन, पंखा, एलईडी बल्ब इन सभी के दामो मे वृद्धि होने की संभावना है ।

Read-which-electronics-equipment-will-become-expensive-from-April 1
Read which electronics equipment will become expensive from April 1

BLN- दोस्तों फरवरी 2021 में बजट में जो घोषणाएँ की गई थी वह आने वाले 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी। 1 अप्रैल से ऐसे कई इलेक्ट्रॉनिक्स सामान महंगा होने वाला है जिसका असर आम लोगों के बटुए पर पड़ना निश्चित है। मोबाइल फोन से लेकर AC, फ्रिज, वॉशिंगमशीन, पंखा, एलईडी बल्ब इन सभी के दामो मे वृद्धि होने की संभावना है ।

तो आइये जान लेते हैं की कौन-कौन से इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की कीमतों में होने वाली है कितनी वृद्धि?
मोबाइल के चार्जर एडाप्टर के साथ हीं केबल पर आयात शुल्क शून्य से बढ़ाकर 2.5 फीसदी कर दिया गया है । इसके साथ हीं चार्जर में प्रयोग किए जाने वाले प्लास्टिक का आयात शुल्क 10 से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है । तो अब मोबाइल फोन का चार्जर यूएसबी केबल की कीमतों में बढ़ोतरी होना तय है ।

महंगे स्मार्ट फोन या उच्च तकनीकी गुणवत्ता वाले फोन जिन्हें High End Flagship Smartphone’s भी कहते हैं ये अब हो जाएँगे और भी महंगे क्योंकि इनके कनेक्टर और कैमरा सेटअप में प्रयोग किए जाने वाले सर्किटबोर्ड असेंबली पर आयात शुल्क 15 फीसदी तक कर दिया गया है । ऐसे में अच्छी क्वालिटी के कैमरा वाले फोन भी अब होने वाला है महंगा।
मोबाइल फोन में प्रयोग मे आने वाले लिथियम बैट्री पर भी अब आयात शुल्क 2.5 फीसदी लगेगा जबकि पहले इसपर किसी प्रकार का आयात शुल्क नहीं लगता था । इसका प्रभाव भी smart phones की कीमतों पर पड़ना तय है ।
एसी और फ्रिज भी अब हो जाएँगे महंगे

एसी पर ड्यूटी शुल्क को 15 फीसदी कर दिया गया है जो की पहले 12.5% था । फ्रिज पर भी ड्यूटी चार्ज 15 फीसदी कर दिया गया है ऐसे में एसी और फ्रिज की कीमतों में वृद्धि होना भी तय माना जा रहा है ।

एलईडी बल्ब में प्रयोग किए जाने वाले एलईडी के ड्यूटी शुल्क को 5% से बढ़ाकर 10% कर दिया गया है , ऐसे मे एलईडी बल्ब की कीमतों मे भी इजाफा होना तय है , इसके अलावे पंखा , वॉशिंग मशीन की किमते भी आने वाले 1 अप्रैल से बढ्ने की उम्मीद लगाई जा रही हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here