ATM से 5000रु या उससे अधिक की निकासी करने पर लग सकता है अतिरिक्त शुल्क !

एटीएम (ATM) उपभोक्ताओं के लिए एक बुरी खबर है । अगर आप एटीएम का प्रयोग करके 5000 रु या इससे ज्यादा की राशि एटीएम से निकालते हैं तो संभव है कि आने वाले दिनों मे इसके लिए आपको अतिरिक्त शुल्क बैंकों को देना पड़े जो कि 24रु तक हो सकता है ।

Withdrawal-of-Rs-5000-or-more-from-ATM-may-be-charged-extra

BLN– एटीएम (ATM) उपभोक्ताओं के लिए एक बुरी खबर है । अगर आप एटीएम का प्रयोग करके 5000 रु या इससे ज्यादा की राशि एटीएम से निकालते हैं तो संभव है कि आने वाले दिनों मे इसके लिए आपको अतिरिक्त शुल्क बैंकों को देना पड़े जो कि 24रु तक हो सकता है ।

bln-main-bhi-patrkaar-muhim

दरअसल अभी तक Tyre 2 शहरों समेत ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों को हरेक महिने 5 ट्रांजैक्शन मुफ्त करने मिलता था ,वही छटे ट्रांजैक्शन पर 20रु का अतिरिक्त शुल्क बैंक अपने ग्राहकों से वसूलती थी । वहीं मेट्रो शहरों के लिए यह छूट 3 ट्रांजैक्शन तक सीमित है ।

atm full form – के साथ ही, पढ़िये atm के विषय में समग्र रोचक जानकारी विस्तार से।

लेकिन अब RBI द्वारा जो नया नियम लाने कि तैयारी है उसके अनुसार अगर अप एटीएम से 5000रु या उससे अधिक राशि निकालेंगे तो यह ट्रांजैक्शन उन 3 या 5 ट्रांजैक्शन मे नहीं गिना जाएगा जो कि मुफ्त हुआ करता है बल्कि इसके लिए आपको 24रु तक अतिरिक्त शुल्क का वहन करना पड़ सकता है ।

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक की एटीएम शुल्क की समीक्षा के लिए गठित की गई समिति ने अपनी सिफारिशें सौंप दी हैं। इसके आधार पर बैंक आठ साल बाद एटीएम शुल्क में बदलाव कर सकते हैं। मध्यप्रदेश के एसएलबीसी समन्वयक एसडी माहुरकर के मुताबिक समिति ने दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में एटीएम से लेन-देन बढ़ाने पर जोर दिया है।

समिति का मानना है कि यहां ज्यादातर लोग छोटी-छोटी राशि निकालते हैं, इसलिए समिति ने छोटे ट्रांजैक्शन को ही फ्री ट्रांजैक्शन में रखा है। छोटे शहरों में ग्राहकों को दूसरे बैंकों के एटीएम पर हर महीने छह बार पैसा निकालने की छूट मिलेगी। अभी छोटे शहरों में केवल पांच बार ही पैसा निकाला जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here