Yuvarathnaa Review in hindi – युवारत्ना फिल्म का हिन्दी रीव्यू

Yuvarathnaa Review in hindi

Yuvarathnaa review in hindi

Director- Santosh Ananddram

Actors- Puneeth Rajkumar  (Yuvraj),  Prakash Raj Gurudev Deshmukh) , Prakash Belwadi, Sayyeshaa Saigal  (Vandhana), Dhananjaya, Thaarak Ponappa, Vijay Kiraganduru , Sai Kumar (Raghav Reddy), Dignath (Samarth)

Yuvarathnaa movie review in hindi

1 अप्रैल को अपने मूल भाषा में और 16 अप्रैल को हिन्दी में Amazon Prime पर रीलीज़ हुई फिल्म युवारत्ना अपने देश की आधुनिक शिक्षा व्यवस्था पर चोट करती हुई एक Action Drama फिल्म है। फिल्म में मुख्य भूमिका में पुनीत राजकुमार (युवराज, अर्जुन), प्रकाश राज (गुरुदेव देशमुख) और साइसा सैगल (वंदना) हैं।

युवारत्ना की कहानी

युवारत्ना की कहानी बताने से पहले यह आवश्यक है कि मैं आपको फिल्म जहां से शुरू होती है यानि की फिल्म के पहले सीन पर आपको लिये चलूँ। एक सरकारी कॉलेज का बिल्डिंग ,रिमझिम बारिश और उस बारिश में छतरी लिए एक लड़की कॉलेज के नोटिस बोर्ड की तरफ बढ़ती है, फिर नोटिस बोर्ड पर कुछ देख कर वह वापस लौट आती है।

फिल्म का अगला सीन एक हॉस्टल का कमरा और फंदे पर झूलती उसी लड़की की डैड बॉडी। आप शायद सोच रहे होंगे कि मैं फिल्म कि कहानी कि शुरुआत आपको फिल्म का पहला सीन बता के क्यों कर रहा हूँ, तो मैं आपको बता दूँ कि अब पूरी फिल्म की कहानी उसी लड़की के मौत के कारण को खत्म करने की जद्दोजहद की कहानी है।       

प्रकाश राज (गुरुदेव देशमुख) आरके यूनिवरसिटि जो एक सरकारी यूनिवरसिटि है वहाँ के डीन है, और डीन रहने के साथ ही गुरुदेव देसमुख का अपने छत्रों में बहुत सम्मान है ,आप ऐसा भी समझ सकते हैं की गुरुदेव देसमुख इस कलयुगी भारत के आधुनिक द्रोणाचार्य हैं।

आत्महत्या करने वाली लड़की समीरा जो कि एक बहुत तेज़ और होनहार लड़की थी वह अचानक से यूनिवरसिटि परीक्षा में फेल कर जाती है , फेल होने के कारण उसे गहरा सदमा पहुंचता है, उसी सदमे के कारण वह आत्महत्या कर लेती है। गुरुदेव देशमुख उसे अपनी बेटी की तरह मानते थे,उन्हे भी आश्चर्य हुआ की इतनी होनहार लड़की आखिर फेल कैसे कर सकती है?

उस समय छात्रों के पास ये अधिकार भी नहीं था कि वे अपने कॉपी कि दुबारा जांच कि मांग कर सकें । प्रकाश राज यानि कि गुरुदेव देशमुख समीरा कि आत्महत्या और आत्महत्या की वजह दोनों हीं को ज़ाया नहीं जाने देना चाहते थे।  उन्हे इस बात का पक्का यकीन था कि कहीं न कहीं तो कुछ गड़बड़ जरूर है , इसलिए उन्होने फैसला किया कि समीरा को न्याय दिलाने के लिए और भविष्य में ऐसा किसी भी छात्र या छात्रा के साथ नहीं हो, इसके लिये अब स्टूडेंट्स को यह अधिकार मिलना चाहिए कि वे चाहें तो अपने कॉपियों कि दुबारा जांच करवा सकें। लेकिन सरकार से ये अधिकार लेना इतना आसान नहीं था, क्योंकि इस पूरे खेल के पीछे प्राइवेट कॉलेज और शिक्षा माफिया का हाथ था, और ये माफिया बहूत ताकतवर था, सरकार भी उसी माफिया के हाथों कि कठपुतली थी, उसके सामने गुरुदेव देशमुख का अकेले टिक पाना संभव नहीं था।

प्राइवेट यूनिवरसिटि और कॉलेज वाले सोचते थे कि अगर सरकारी कॉलेज का रिज़ल्ट अच्छा आने लगा और उनके लड़के टॉप करने लगेंगे तो प्राइवेट कॉलेज में तो ताला जड़ जाएगा।

और जैसा की मैंने पहले भी कहा कि गुरुदेव देशमुख को आप इस कलियुग का द्रोणाचार्य भी कह सकते हैं, और जब गुरु द्रोणाचार्य हैं तब तो जाहिर सी बात है कि उनके शिष्यों मे अर्जुन भी होंगे और एक्लब्य भी। जी हाँ दोस्तों अब समय आ गया है इस कहानी के एक्लब्य और फिल्म के हीरो पुनीत राजकुमार कि कहानी मे एंट्री लेने की।  

इस तरह गुरु और शिष्य दोनों मिलकर प्राइवेट कॉलेज और शिक्षा माफिया के खिलाफ एक लंबी लड़ाई लड़ते हैं, इसी लड़ाई की कहानी है युवारत्न। कहानी मे कई ट्विस्ट भी हैं जैसे की पुनीत राजकुमार के इस फिल्म में दो नाम है, इनटर्वल से पहले अर्जुन और इनटर्वल के बाद युवराज आखिर ऐसा क्यों है ? यह मैं आपको अभी नहीं बताऊंगा, नहीं तो आपका फिल्म देखने का मज़ा किरकिरा हो जाएगा।

Yuvarathnaa Review in Hindi

साथियों युवारत्ना एक एक्शन ड्रामा फिल्म है, आप पुनीत राजकुमार के फैन हो या साउथ इंडियन मसाला एक्शन फिल्मों के शौकीन आपको यह फिल्म अवश्य पसंद आएगी, इसके साथ हीं युवारत्न हमारे समाज के शिक्षा ब्यवस्था पर प्रहार करते हुए समाज को एक स्पष्ट संदेश देना चाहती है,और मेरे ख्याल से उसमें यह फिल्म सफल भी रही है।  नौजवान आसनी से इस फिल्म से खुद को कनैक्ट कर सकते हैं, क्योंकि यह फिल्म उनकी हीं बात, उनके हीं मुद्दों को उठा रही है और एक समाधान तक पहुँचने का प्रयास कर रही है।

युवारत्ना पूरी तरह से पुनीत राजकुमार कि फिल्म है, पुनीत राजकुमार इस फिल्म में ऑल इन वन कि भूमिका में हैं ,चाहे एक्शन हो या डांस या फिर हो रोमांस सब कुछ इस फिल्म मे कूट- कूट कर भरा हुआ है। हालांकि रोमांस का प्रतिशत एक्शन और डांस कि अपेक्षा थोड़ा कम जरूर है।

फिल्म में रोमांस के लिये साईसा सैगल को रखा तो गया है, लेकिन अपना हीरो एक्शन में हीं ज्यादा व्यस्त रहता है, इसलिए साईसा सैगल के पास करने के लिये ज्यादा कुछ है नहीं।

बाँकी अन्य कलाकारों ने भी अपना काम बखूबी निभाया है, एक्टिंग के मामले मे सभी कलाकारों ने फिल्म को जमकर पकड़े रखा है।     

प्रकाश राज जैसे एक्टर के विषय में अब हम क्या कहें, वे स्वं मे एक्टिंग के पावर हाउस हैं , उनकी एक्टिंग आपको कभी भी निराश नहीं करेगी और इस फिल्म में भी नहीं किया है।

चुकी फिल्म कि मूल भाषा कन्नड है , इसलिए हिन्दी डबिंग के बाद डाइलॉगस थोड़े कम प्रभावी हो गए है , और गाने भी अपना उतना असर आप पर शायद नहीं छोड़ पाएंगे जितना कि औरिजिनल गाने छोड़ पाने में सक्षम हैं।

कुल मिलाकर यह एक पैसा वसूल फिल्म है, अगर आप साउथ इंडियन एक्शन प्लस मशाला फिल्मों को पसंद करते हैं और फिल्म देखते समय अपने दिमाग का ज्यादा प्रयोग नहीं करते हैं, तो मेरी यही राय है कि एक बार आप युवारत्ना देख सकते हैं।            

REVIEW OVERVIEW
Yuvarathnaa Rating
Previous articleAjeeb Daastaans Movie Review in Hindi
Next articleMukhymantri yuva mahila udyami yojna 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here