अजवाइन के इन फ़ायदों को जानकार आप भी हो जाएँगे हैरान।

Floral

.हमारे और आपके घरों में बहुत हीं आसानी से सुलभ होने वाला अजवाइन के औषधिय गुण से तो आप भली-भांति परिचित होंगे। अजवाइन की प्रशंसा में आयुर्वेद में कहा गया है-“एका यमानीशतमन्न पाचिका”

Green Curved Line

समस्या बाल झड़ने की हो या अस्थमा की, सेक्स पावर बढ़ाना हो या सर्दी और खांसी से राहत चाहिए, अनेक बीमारियों की एक दवा है          ।अजवाइन।

कई रोगों का राम बाण ईलाज है अजवाइन।

कई रोगों का राम बाण ईलाज है अजवाइन।

यदि आप भूख नहीं लगने कि समस्या से ग्रस्त हैं तो  एक चम्मच अजवाइन पाउडर को गुनगुने पनि के साथ कुछ दिनों तक खाएं यकीन मानिए भूख लगने लगेगी।

Floral
Light Yellow Arrow

यदि घर में कभी किसी को गैस बन जाये या पेट फूल जाए तो घबराईये नहीं अजवाइन पीस कर उसमे थोड़ा हींग मिला कर लेप बना लें और पेट पर लगाएँ आराम मिल जाएगा।

Floral
Light Yellow Arrow

यदि मासिक धर्म अनियमित हो और पेट में दर्द भी होता हो तब अजवाइन  और गुड़ को पनि में डालकर उबाल लें , और इसे गुनगुना होने पर छान कर पिये इससे दोनों हीं समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।

Floral
Light Yellow Arrow

अजवाइन को पानी के साथ पीस कर लेप बनाकर दिन में एक से दो बार उस स्थान पर लगाएँ जहां कील, मुँहासे, दाद, खाज या खुजली हो अगर शरीर का कोई भाग जल गया हो तो वहाँ भी इस लेप को लगाने से फायदा होगा।

Floral
Light Yellow Arrow

अजवाइन के सभी औषिधीय गुणों का लाभ लेने के लिए आवश्यक है कि आपको यह पता होना चाहिए कि इसका सेवन  कब कैसे और किसके साथ करना है .

Floral
Light Yellow Arrow

हम आम तौर पर अजवाइन का सेवन पेट से जुड़ी बीमारियों के लिए करते हैं। बहुत हीं कम लोगों को अजवाइन के सभी औषधीय गुणों के बारे मे पता है।